मारुति सुजुकी स्विफ्ट

मारुति सुजुकी स्विफ्ट
Style: हैचबैक
5.19 - 8.02 लाख
GST एक्स-शोरूम कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट कुल 7 वेरिएंट्स और 6 रंगों में उपलब्ध है। यहां पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट के और भी डिटेल दिये गए हैं, जैसे कि कीमत, स्पेसिफिकेशन और माइलेज। साथ ही आप यहां पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट की ऑन-रोड कीमत और EMI भी जान सकते हैं। इसके अलावा आप ड्राइवस्पार्क पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट की अन्य हैचबैक से तुलना भी देख सकते हैं, जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। तो इस तरह ड्राइवस्पार्क पर आपको मारुति सुजुकी स्विफ्ट से जुड़ी वो सभी जानकारियां मिल जाती हैं, जो आपको जाननी चाहिये।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल मॉडल

वेरिएंट्स एक्स-शोरूम कीमत
हैचबैक | Gearbox
5,19,224
हैचबैक | Gearbox
6,19,277
हैचबैक | Gearbox
6,66,302
हैचबैक | Gearbox
6,78,302
हैचबैक | Gearbox
7,25,327
हैचबैक | Gearbox
7,58,344
हैचबैक | Gearbox
8,02,366

मारुति सुजुकी स्विफ्ट माइलेज

Gear Box Fueltype माइलेज
पेट्रोल 21.21

मारुति सुजुकी स्विफ्ट रिव्‍यू

मारुति सुजुकी स्विफ्ट Exterior And Interior Design

मारुति सुजुकी स्विफ्ट एक्सटीरियर व इंटीरियर डिजाइन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट का ये तीसरा जनरेशन मॉडल है, जिसे हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया गया है। इस कार में कंपनी ने नए हेक्सागोनल ग्रिल का प्रयोग किया है, इसमें ब्लैक रंग के होरिजोंटल स्लैट्स का इस्तेमाल किया गया है। नए प्रोजेक्टर हेडलैंप और डे टाइम रनिंग LED हेडलाइट्स कार के फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। इसके फ्रंट बम्पर में भी कंपनी ने बदलाव किया है, अब ये नए सर्कूलर फॉग लैंप के साथ आता है। हालां​कि इस नई पीढ़ी में भी कंपनी ने स्विफ्ट के सिग्नेचर स्लोपिंग रूफ डिजाइन का प्रयोग किया गया है। पिछले कार के दरवाजे के हैंडल को विंडो फ्रेम में ही फिट किया गया है, जो कि एक नया डिजाइन है।

मारुति स्विफ्ट के पिछले हिस्से में कंपनी ने नए टेल लाइट्स का प्रयोग किया है, इसमें भी LED का बखूबी इस्तेमाल हुआ है। कार के पिछला बम्पर पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा आकर्षक और बेहतर दिखता है।

नई मारुति स्विफ्ट का इंटीरियर भी काफी खास है। कंपनी ने इसे पूरा ब्लैक थीम से सजाया है। इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है ​जैसा कि नई डिजायर में देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन का स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कई तरह के कनेक्टिविटी विकल्प, गोल एसी वेंट्स जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। पिछले मॉडल की तुलना में नई मारुति स्विफ्ट का इंटीरियर ज्यादा प्रीमियम लुक देता है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट इंजन व परफॉर्मेंस

मारुति सुजुकी स्विफ्ट Engine And Performance

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में कंपनी ने मौजूदा 1.2 लीटर की क्षमता वाला पेट्रोल और 1.3 लीटर की क्षमता वाला डीजल इंजन प्रयोग किया है। इसका पेट्रोल इंजन 6000rpm पर 82bhp की पॉवर और

4200 आरपीएम पर 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसका डीजल इंजन 4000 आरपीएम पर 74 बीएचपी की पावर और 2000 आरपीएम पर 190Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों ही इंजनों के साथ कंपनी 5 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दे रही है। इसमें मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ही शामिल हैं।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट माइलेज

मारुति सुजुकी स्विफ्ट Fuel Efficiency

कंपनी का दावा है कि नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट का पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और डीजल वैरिएंट 28.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। अपने सेग्मेंट की यह बेहतरीन हैचबैक कारों में से एक है। इसके अलावा इसका पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट का परफॉर्मेंस भी काफी बेहतर है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट का ऑटोमेटिक वैरिएंट भी काफी कम ईंधन की खपत करता है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट मुख्य फीचर्स

मारुति सुजुकी स्विफ्ट Important Features

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है जो कि इसके प्रतिद्वंदियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देते हैं। इसमें कंपनी ने 7.0 इंच का बेहतरीन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है, जिसे आप आसानी से एंड्रॉएड ऑटो, मिरर लिंक और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अन्य मुख्य फीचर्स में इंजन/स्टार्ट स्टॉप बटन, स्मार्ट चाबी के साथ कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप, इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ऑउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM) शामिल है।

यदि सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने नई स्विफ्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, बेहतर ब्रेकिंग के लिए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इले​क्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक​ एसिस्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स को शामिल किया है। ये सभी फीचर्स स्टैंडर्ड के तौर पर शामिल किए गए हैं, यानि ये सभी वैरिंएट्स में उपलब्ध हैं। इसके अलावा मारुति स्विफ्ट के टॉप वैरिएंट में कंपनी ने रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर, दिन और रात में एडजेस्ट होने वाले इन साइड रियर व्यू मिरर (IRVM) और स्पीड सेंसिग ऑटोमेटिक डोर लॉक ​जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट निष्कर्ष

मारुति सुजुकी स्विफ्ट Verdict

मारुति ने सन 2005 में पहली बार स्विफ्ट कार को पेश किया था, तब से यह कार देश में खासी लोकप्रिय है। नई स्विफ्ट में कंपनी ने कई बदलाव किये है जो कि इस कार को पिछले मॉडल की तुलना में और भी बेहतर बनाता है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट में पहली बार ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को भी शामिल किया गया है। ये विकल्प पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में उपलब्ध है। नई पीढ़ी के बाजार में आने के बाद इस कार की मांग में भी शानदार इजाफा देखने को मिला है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट कलर


Pearl Metallic Midnight Blue
Metallic Magma Grey
Metallic Silky Silver
Solid Fire Red
Pearl Metallic Lucent Orange
Pearl Arctic White

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल Competitors

मारुति सुजुकी स्विफ्ट पेट्रोल Mileage Comparison

  • होंडा Jazz BS6 होंडा Jazz BS6
    local_gas_station पेट्रोल | 16.6
  • टोयोटा ग्लैंजा टोयोटा ग्लैंजा
    local_gas_station पेट्रोल | 21.01
  • महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी
    N/A

मारुति सुजुकी स्विफ्ट तस्वीरें

 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X