टोयोटा ग्लैंजा

टोयोटा ग्लैंजा
Style: हैचबैक
7.34 - 9.30 लाख
GST एक्स-शोरूम कीमत

टोयोटा ग्लैंजा कुल 5 वेरिएंट्स और 5 रंगों में उपलब्ध है। यहां पर टोयोटा ग्लैंजा के और भी डिटेल दिये गए हैं, जैसे कि कीमत, स्पेसिफिकेशन और माइलेज। साथ ही आप यहां पर टोयोटा ग्लैंजा की ऑन-रोड कीमत और EMI भी जान सकते हैं। इसके अलावा आप ड्राइवस्पार्क पर टोयोटा ग्लैंजा की अन्य हैचबैक से तुलना भी देख सकते हैं, जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। तो इस तरह ड्राइवस्पार्क पर आपको टोयोटा ग्लैंजा से जुड़ी वो सभी जानकारियां मिल जाती हैं, जो आपको जाननी चाहिये।

टोयोटा ग्लैंजा पेट्रोल मॉडल

वेरिएंट्स एक्स-शोरूम कीमत
हैचबैक | Gearbox
7,34,253
हैचबैक | Gearbox
7,98,747
हैचबैक | Gearbox
8,10,106
हैचबैक | Gearbox
8,54,394
हैचबैक | Gearbox
9,30,308

टोयोटा ग्लैंजा माइलेज

Gear Box Fueltype माइलेज
Manual पेट्रोल 19.56

टोयोटा ग्लैंजा रिव्‍यू

टोयोटा ग्लैंजा Exterior And Interior Design

टोयोटा ग्लैंजा एक्सटीरियर व इंटीरियर डिजाइन

टोयोटा ग्लैंजा का डिजाइन जाना पहचाना सा लगता है। टोयोटा ग्लैंजा मारुति सुजुकी बलेनो पर आधारित कार है तथा यह दोनों कंपनियों के बीच सौदे का हिस्सा है। इसलिए दोनों ही कार के डिजाइन में बहुत समानता है।

हालांकि दोनों के डिजाइन में कई असमानताएं भी है। इसके सामने हिस्से में टू स्लैट ग्रिल डिजाइन दिया गया है तथा उसपर क्रोम का प्रयोग किया गया है। यह टोयोटा की कारों के स्टाइल से मैच खाता है।

टोयोटा ग्लैंजा के बंपर को रिडिजाइन किया गया है तथा नए फॉग लैंप हाउसिंग व नए एयर डैम एलिमेंट का प्रयोग किया गया है। सामने हिस्से में हेडलैंप यूनिट के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप व इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट लगाए गए है। इसके साइड हिस्से में बदलाव के रूप में इसके नए डायमंड कट अलॉय व्हील्स लगाए गए है।

टोयोटा ग्लैंजा के बूटलिड में क्रोम लिप का प्रयोग किया गया है। टोयोटा ने इसमें एलईडी टेल लैंप लगाए गए है। शुरु में कार में टोयोटा का बैज देखने पर अजीब लग सकता है लेकिन बाद में यहब अहसास होता है कि टोयोटा ग्लैंजा मारुति सुजुकी बलेनो से अधिक प्रीमियम है।

टोयोटा ग्लैंजा इंजन व परफॉर्मेंस

टोयोटा ग्लैंजा Engine And Performance

टोयोटा ग्लैंजा में 1.2 लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन लगाया गया है। यह वही 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जिसे मारुति सुजुकी बलेनो में प्रयोग किया गया है लेकिन टोयोटा ग्लैंजा में इसे दो अलग अलग स्टेट में ट्यून कि गया है। जिसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स व 5 स्टेप CVT लगाया गया है।

मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ G वैरिएंट में यह इंजन 88.4 बीएचपी का पॉवर व 113 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। मैन्युअल ज्ञायरबॉक्स के साथ V वैरिएंट में व CVT गियरबॉक्स के साथ G व V वैरिएंट में यह 81.7 बीएचपी का पॉवर व 113 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

इसके इंजन बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुसार तैयार किये गए है तथा टोयोटा ने इस इंजन को रिट्यून किया है। कंपनी का दावा है अच्छा टॉर्क प्रदान करता है। मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ इसका G वैरिएंट माइल्ड हाइब्रिड ड्यूल जेट इंजन के साथ आता है और इसलिए यह दूसरे वैरिएंट के मुकाबले अधिक पॉवर प्रदान करता है।

यह एडवांस लिथियम आयन बैटरी के साथ आता है जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) लगाया गया है। इस वजह से आइडल स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन व ब्रेक एनर्जी रिजनरेशन फीचर के संचालन में आसानी होती है। दूसरे वैरिएंट में यह फीचर नहीं दिया गया है।

टोयोटा ग्लैंजा माइलेज

टोयोटा ग्लैंजा Fuel Efficiency

टोयोटा ग्लैंजा बीएस-6 मानक के अनुसार तैयार किया गया है और इसलिए बेहतर माइलेज प्रदान करता है। टोयोटा ग्लैंजा के अलग अलग वैरिएंट अलग अलग माइलेज प्रदान करते है। टोयोटा ग्लैंजा का G वैरिएंट 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स व डुअल जेट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम 23.87 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

इसका V वैरिएंट 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स (बिना माइल्ड हाइब्रिड सिस्ट के) 21.01 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करता है। इसका G व V वैरिएंट 5 स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ 19.56 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान करता है।

जैसा की हम देख सकते है कि मैलेड हाइब्रिड सिस्टम माइलेज में बहुत फर्क ला रहा है। अगर इसे आराम से चलाया जाए तो टोयोटा ग्लैंजा दावे से अधिक माइलेज प्रदान कर सकता है।

टोयोटा ग्लैंजा मुख्य फीचर्स

टोयोटा ग्लैंजा Important Features

टोयोटा ग्लैंजा को एक प्रीमियम हैचाबक के रूप में उतारा गया है तथा टोयोटा ने इस सेगमेंट में पहली वाहन उतारी है। दावा किया जा तरह है कि यह मारुति सुजुकी बलेनो से अधिक प्रीमियम है।

इस दावा को पूरा करने के लिए टोयोटा ग्लैंजा में अधिक प्रीमियम फीचर्स जोड़ा जाना चाहिए और टोयोटा ने यही किया है। टोयोटा ग्लैंजा में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप व टेल लैंप लगाया गया है।

इसके इंटीरियर की बात करें तो इसमें प्लेकास्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो कि एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले सपोर्ट करता है। इसमें स्मार्टफोन आधारित नेविगेशन, स्टीयरिंग माऊंटेड कंट्रोल व वॉइस कमांड जैसे फीचर दिए गए है।

टोयोटा ग्लैंजा में ऑटोमेटिक एयर कंडीशन, इलेक्ट्रानिकली एडजस्टेबल व फोल्डेबल ORVM, स्मार्ट एंट्री व इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन दिया गया है। टोयोटा ग्लैंजा में सुरक्षा के लिहाज से भी कई फीचर्स दिए गए है। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस तथा ब्रेक असिस्ट, एलेक्ट्रोक्रोमिक रियर व्यू मिरर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर व रिवर्स पार्किंग सेंसर दिए गए है।

टोयोटा ग्लैंजा निष्कर्ष

टोयोटा ग्लैंजा Verdict

टोयोटा ग्लैंजा को मारुति बलेनो से बेहतर माना जा सकता है और इसे टोयोटा के द्वारा बेहतर बनाया गया है। इसमें अधिक फीचर्स, नया CVT गियरबॉक्स तथा टोयोटा का बैज लगाया गया है। टोयोटा ने इस कार में 3 साल/1 लाख किलोमीटर की वारंटी दी है यह दिखाता है कि टोयोटा को अपनीं बिल्ड क्वालिटी पर कितना भरोसा है।

टोयोटा ग्लैंजा कलर


Insta Blue
Gaming Grey
Enticing Silver
Sportin Red
Cafe White

टोयोटा ग्लैंजा पेट्रोल Competitors

टोयोटा ग्लैंजा पेट्रोल Mileage Comparison

  • फॉक्सवैगन पोलो फॉक्सवैगन पोलो
    local_gas_station पेट्रोल | 16.47
  • हुंडई आई20 हुंडई आई20
    local_gas_station पेट्रोल | 20.35
  • टाटा अल्ट्रोज टाटा अल्ट्रोज
    local_gas_station पेट्रोल | 0

टोयोटा ग्लैंजा तस्वीरें

 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X