नवंबर में रिकॉर्ड तोड़ हुई वाहनों की बिक्री, पैसेंजर, दोपहिया और ट्रैक्टर सबने गाड़े झंडे

मोटर वाहन उद्योग ने नवंबर में शानदार प्रदर्शन किया है। जिसके पीछे की वजह त्योहारी सीजन में मजबूत मांग रही, जो अभी भी जारी है। दुनियाभर में सेमीकंडक्टर की कमी के बावजूद वाहनो का अच्छा प्रोडक्शन हुआ है जिससे वाहनों की बेहतर उपलब्धता है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन

पैसेंजर वाहनों (PV), दोपहिया, तीन पहिया, कॉमर्शियल वाहनों (CV) और ट्रैक्टरों को भी शामिल कर लें तो महीने के दौरान 2,380,465 यूनिट्क की बिक्री हुई है। जो सालाना आधार पर 25.71% की छलांग है।

शुक्रवार को उद्योग-निकाय फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के बताए गए आंकड़ों के अनुसार, PV सेगमेंट ने अपने मजबूत प्रदर्शन के साथ 300,922 यूनिट्स पर रिटेल बिक्री में 21.31% की वृद्धि दर्ज की। जो कि नवंबर 2019 के 5.12% बिक्री के आंकड़ों से अधिक थी।

फाडा अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, "पिछले महीनों से मॉडल मिक्स की बेहतर उपलब्धता, नए लॉन्च और ग्रामीण मांग में वृद्धि ने इस सेगमेंट को अच्छी स्थिति में बनाए रखा है। कॉम्पैक्ट एसयूवी और एसयूवी सेगमेंट के साथ-साथ हाई वैरिएंट वाले मॉडल का दबदबा कायम है।"

हालांकि दोपहिया वाहनों की बिक्री 1,847,708 यूनिट्स् के साथ 23.61% बढ़ी है। सिंघानिया ने कहा, "यह सेगमेंट धीरे-धीरे नकारात्मक से सकारात्मक की तरफ जा रहा है, जैसा कि शादी के सीजन के चलते खुदरा बिक्री में देखा जा सकता है।"

पीवी के लिए नवंबर के अंत में औसत इन्वेंट्री 35-40 दिनों तक सीमित थी, जबकि दोपहिया वाहनों के लिए यह 30-35 दिनों की थी। तीन-पहिया वाहनों की बिक्री 74,473 यूनिट्स के साथ नवंबर 2019 में दर्ज किए गए रिटेल की तुलना में 80.34% और 3.68% सालाना बढ़ी। सीवी की बिक्री 79,369 यूनिट्स पर 32.80% सालाना वृद्धि हुई, जो नवंबर 2019 में देखी गई रिटेल की तुलना में 6.37% बेहतर थी।

सिंघानिया ने कहा, "तीन पहिया सेगमेंट, जिसकी कोविड के दौरान कम मांग थी, अब सबसे अधिक बढ़ने वाली सेगमेंट के रूप में उभरी है। साथ ही, सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी जारी है।" कॉमर्शियल रिटेल पर, उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेस और नई खनन परियोजनाओं पर सरकार के निरंतर ध्यान के साथ, अंतर-राज्य पैसेंजर आवाजाही के साथ-साथ बस बिक्री में भी मांग जारी रही।

ट्रैक्टर की बिक्री 56.81% बढ़कर 77,993 यूनिट्स हो गई, जो कि नवंबर 2019 की तुलना में 61.34% ज्यादा रही। FADA को उम्मीद है कि एक बार जब फसल बाजार में आ जाएगी और किसानों को पैसा मिलना शुरू हो जाएगा, तो ग्रामीण क्षेत्रों में ऑटो की बिक्री बढ़ेगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Fada sales november 2022 cumulative auto industry sales deta details
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X