Subscribe to DriveSpark

बैन खत्म होने के बाद 60,000 ट्रकों ने राजधानी दिल्ली में ली एकसाथ इन्ट्री

Written By:

इकोनामिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से ट्रासपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि बैन खत्म होने के बाद राजधानी दिल्ली में 12 नवंबर की रात के बाद से करीब 60,000 से अधिक ट्रक राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश कर गए।

बैन खत्म होने के बाद 60,000 ट्रकों ने दिल्ली में ली इन्ट्री

बता दें कि राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के गंभीर स्तर के बाद दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध 9 नवंबर को 11 बजे प्राधिकरण द्वारा लगा गया था जोकि 12 नवंबर को 11 बजे समाप्त हो गया।

इसके बाद अधिकारियों ने बताया कि 12 नवम्बर को खत्म हो जाने के बाद शहर के विभिन्न सीमा बिंदुओं के माध्यम से 60,000 से अधिक ट्रकों के इन्ट्री लेने का रेकार्ड दर्ज किया गया। इन ट्रकों वालों को प्रतिबंध के बारे में जानकारी नहीं थी और वे राजधानी के सीमावर्ती इलाकों में दो दिनो तक खड़े रहे।

प्रतिबंध के बाद ट्रकों प्रवेश पर प्रतिक्रिया करते हुए, पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण (एपीसीए) के सदस्य ए सुधाकर ने कहा कि अधिसूचना समाप्त हो चुकी है। इसलिए कुछ किया भी नहीं जा सकता है।

बैन खत्म होने के बाद 60,000 ट्रकों ने राजधानी दिल्ली में ली एकसाथ इन्ट्री

इसके अलावा, यह प्रतिबंध ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का एक हिस्सा है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी थी और केंद्र द्वारा अधिसूचित किया गया था। इन उपायों को अनिवार्य रूप से लागू किया जाता है जब प्रदूषण एक निश्चित श्रेणी तक पहुंचता है।

Recommended Video
[Hindi] Mahindra KUV 100 NXT Launched In India - DriveSpark

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की 24 घंटे की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (सीएपीआई) आज 308 थी, जो एक सप्ताह के लंबे धुंध प्रकरण के बाद 'बहुत खराब' श्रेणी में पड़ता है, जब प्रदूषणकारी आपातकाल के स्तर तक पहुंचता है।

60,000 ट्रक और राजधानी दिल्ली में इन्ट्री

Drivespark की राय

60 हजार ट्रकों की इन्ट्री पर शहर के क्या हालात क्या होंगे। यह तो बाद में पता चलेगा लेकिन यह तो कन्फर्म है कि जो सामान लेकर देश के कोने-कोने से राजधानी दिल्ली से आए थे। उन्हें इंतजार करने के साथ साथ समस्याएं भी उठानी पड़ी।

English summary
The ban on the entry of trucks in Delhi was imposed by authorities from 11 PM on November 9 after the pollution levels touched 'severe plus' category. The ban expired at 11 PM on November 12.
Story first published: Wednesday, November 15, 2017, 17:06 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos