यूज्ड या पुरानी कार खरीदने के 5 आसान से टिप्स, अभी जानें..

Written By:

भारत में यूज्ड कारों को खरीदने का चलन तेजी से बढ़ा है और निसान जैसी कुछ तो कम्पनियां भी इस बिजनेस में उतर आई हैं लेकिन पुरानी कार खरीदने का नुकसान कभी-कभी यह होता है कि आप धोखा खा जाते हैं। इसलिए आज हम आपको यूज्ड कार खरीदने के पांच आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं ताकि आप यूज्ड कार खरीदते वक्त कोई धोखा ना खाएं।

इंजन की कंडीशन की जांच

इंजन की कंडीशन की जांच

किसी भी कार को खरीदने से पहले उसके इंजन की कंडीशन को सही से परख लेना चाहिए। इसके लिए आप किसी ऑटो एक्सपर्ट या मैकेनिक की सहायता ले सकते हैं। इंजन में गड़बड़ी होना आपकी कार खरीददारी को बर्बाद कर सकती है।

मालिकाना दस्तावेज

मालिकाना दस्तावेज

कार खरीदने से पहले मालिकाना दस्तावेड यानि डॉक्यूमेंट अवश्य लें। इनमें आरसी बुक से लेकर प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (पीयूसी), बीमा कागजात, और इनकम टोकन जैसे कार स्वामित्व दस्तावेजों की जांच करें। आपको ऐसी कार खरीदनने से आवाइड करना चाहिए जिसका समस्त दस्तावेज न उपलब्ध हो। आपको चोरी की कार भी थमाई जा सकती है।

टेस्ट ड्राइव करें

टेस्ट ड्राइव करें

यूज्ड कार खरीदने से पहले उसका टेस्ट ड्राइव अवश्य करें और यह परखें कि कार आखिर चलने में कैसी है। इसके लिए आप किसी अनुभवी ड्राइवर की सहायता ले सकते हैं। टेस्ट करके आप कार के बारे में हर तरह की बात को पता कर सकते हैं। इसमें सस्पेंशन से लेकर आडियो तक है।

Recommended Video - Watch Now!
2017 महिन्द्रा स्कार्पियो भारत में हुई लॉन्च
मेंटनेंस

मेंटनेंस

यू्ज्ड कार देखने में अच्छी हो सकती है लेकिन अगर उसकी देखभाल अच्छे से न की गई हो तो आपको धोखा मिल सकता है। इसे परखने के लिए आप कार के साथ अत्यधिक समय व्यतित करें और हो सके तो ऑटो एक्सपर्ट की मदद लें।

कीमत

कीमत

कीमत कार खरीदने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी कार्यों में से एक है। इसके अलावा इस्तेमाल की गई गाड़ी की छूट के लिए बातचीत करें और गाड़ी को ठीक करने की जरूरत के साथ कोई भी समस्या हो उसके नोटिस करें। अगर डीलर एक डिस्काउंट ऑफर कर रहा है तो भी एक बार जांच करें उसके बाद ही आगे की कार्यवाही कर सकते हैं।

अन्य सावधानियां

अन्य सावधानियां

व्हील और टायर की स्थिति देखें।

अतिरिक्त व्हील सहित सुनिश्चित करें।

इंडिकेटर, हेडलैंप, टेलटेल लाइट, पॉवर आदि की जांच करें।

इंजन की स्थिति या शोरशराबे को भी नोटिस करें।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

अगर उपर्युक्त जांच के बाद भी आपको सही न समझ में आ रहा हो तो आप कार को खरीदने से मना कर सकते हैं क्योंकि आपकी एक जल्दबाजी आपके पूरे निवेश या कमाई पर भारी पड़ सकती हैं।

English summary
There are several guidelines to consider and getting the right value is challenging. We've put together five simple tips to buy a used or a pre-owned car in India.
Story first published: Thursday, November 23, 2017, 16:44 [IST]

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark