Auto Expo 2023: ट्रैफिक में रुके तो पैर रखने की नहीं होगी जरूरत, आ गई सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर

Auto Expo 2023 Self Balancing Electric Scooter: ऑटो एक्सपो 2023 में लिगर मोबिलिटी (Liger Mobility) ने लिगर एक्स (Liger X) और लिगर एक्स प्लस (Liger X+) इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। कंपनी का दावा है कि ये दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर (self-balancing electric scooters) है।

यह अन्य स्कूटर की तुलना में ऑटोमैटिक रूप से ज्यादा कंट्रोल में रहता है। जिससे इस स्कूटर में गिरने का डर कम होता है।

सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर

कितनी है रेंज

फुल चार्ज करने पर Liger X की रेंज 60km तक की है, वहीं Liger X+ की रेंज 100km है। बात टॉप टॉप स्पीड करें तो यह 65kmph है। सेल्फ-बैलेंसिंग फीचर्स लो-स्पीड मोड (5km प्रति घंटे तक) में काम करता है।

Liger इलेक्ट्रिक स्कूटर में लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन बैटरी मिलता है। इसाका Liger X स्कूटर डिटैचेबल बैटरी मिलता है, जो मैक्सिमम 3 घंटे के भीतर चार्ज हो जाता है, जबकि Liger X+ में बिल्ट-इन नॉन-डिटैचेबल बैटरी मिलती है, जो 4.5 घंटे में चार्ज हो जाता है। दोनों वेरिएंट में फास्ट चार्जिंग विकल्प मिलते हैं।

आधुनिक टेक्नोलॉजी से है लैस

दोनों इलेक्ट्रिक-स्कूटर में 4G और जीपीएस कनेक्टविटी मिलती है। जिनमें एक खास एप मिलता है, जो राइडर को स्कूटर की लाइव लोकेशन, राइडिंग हिस्ट्री, कितनी बैटरी बची है उसकी जानकारी और टेम्परेचर बताता है। यूजर्स को इसमें टो-अवे, एक्सीडेंट और कब सर्विस की जरूरत होगी इसका भी रिमाइंडर अलर्ट मिलता है। इसके अलावा Liger X+ में टर्न बाय टर्न नेविगेशन भी दिया गया है। इसके अलावा, यूजर स्कूटर के TFT डिस्प्ले पर फोन कॉल और मैसेज को भी देख पाएंगे।

इन स्कूटर को पांच कलर में खरीद सकते हैं। इनमें ग्रे, पोलर व्हाइट, ब्लू, टाइटेनियम और रेड में होंगे। दोनों स्कूटरों की बुकिंग 2023 के मध्य तक शुरू होगी और डिलीवरी साल के अंत से पहले शुरू की जाएगी।

सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर

क्या है ऑटोबैलेंसिंग फीचर

जब आप स्कूटर कम स्पीड में राइड कर रहे होते हैं, तो इससे पैर को जमीन पर रखने की जरूरत नहीं पड़ती है यानी ट्रैफिक लाइट में यह टेक्नोलॉजी काम में आ सकती है। यह सिस्टम रिवर्स गियर के साथ भी काम करता है। राइडर अपने पैरों का उपयोग किए बिना स्कूटर को रिवर्स कर सकते हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Liger x self balancing elecric scooter unveiled at auto expo 2023
Story first published: Wednesday, January 11, 2023, 18:42 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X