होंडा 2024 में करेगी डबल धमाका! लॉन्च करेगी हाई स्पीड और स्वैपेबल बैटरी वाले ई-स्कूटर्स

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) मार्च 2024 तक अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। कंपनी के अध्यक्ष, एमडी और सीईओ अत्सुशी ओगाटा ने एक्टिवा एच-स्मार्ट के लॉन्च इवेंट में इस बात का खुलासा किया है।

ओगाटा ने कहा, कि "हम जापान में होंडा की टीमों के साथ अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को स्थानीय रूप से विकसित कर रहे हैं और हमारा लक्ष्य अगले साल लगभग वित्त वर्ष 2023-'24 में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करना है।"

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया

होंडा के सभी इलेक्ट्रिक उत्पादों में से पहला मार्च 2024 के आसपास पेश होगा और इंजन की जगह ट्रांसप्लांट किए गए इलेक्ट्रिक इंजन के साथ मौजूदा एक्टिवा पर आधारित होगा। ओगाटा ने खुलासा किया कि इसमें एक निश्चित बैटरी सेट-अप होगा और अधिकतम 50 किमी प्रति घंटे की स्पीड प्रदान करेगा।

दूसरे स्कूटर में स्वैपेबल बैटरी होगी

एक्टिवा ईवी के बाद कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जो पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। यह दूसरा मॉडल एक स्वैपेबल बैटरी सेट-अप का दावा करेगा और बाजार में उपलब्ध अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरह उच्च प्रदर्शन की पेशकश करेगा।

ओगाटा ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों से बाजार की उम्मीदें बढ़ने के साथ, हम अगले साल ईवी सेगमेंट में आने जा रहे हैं।" इसके पहले कंपनी के लिए व्यावसायिक दृष्टिकोण से ईवी में निवेश करना जरूरी नहीं समझती थी।

ओगाटा ने बताया कि पिछले छह महीनों में, कंपनी ई-मोटर के साथ-साथ बैटरी को स्थानीय रूप से बनाने की व्यवस्था करने पर ध्यान दे रही है और वित्त वर्ष 2023-'24 में इसके निवेश का बड़ा हिस्सा अपने विनिर्माण बुनियादी ढांचे को आईसीई का उत्पादन करने के अनुकूल बनाने की ओर जाएगा। टू-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक व्हीकल एक ही प्लांट में हाइब्रिड फॉर्मेट में होंगे।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया

HMSI का कहना है कि वह दूसरे ई-स्कूटर के आने से पहले देश में अपने सभी 6,000 टच-पॉइंट से इलेक्ट्रिक मोटर्स का निर्माण करेगा और बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन भी स्थापित करेगा। हालांकि, कंपनी का अभी भी मानना ​​है कि पारंपरिक रूप से संचालित स्कूटर निकट भविष्य के लिए भारतीय बाजार का एक बड़ा हिस्सा बनेंगे क्योंकि वे प्रति ईंधन उच्च रेंज की पेशकश करेंगे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Honda activa electric launch by march 2024 with swappable battery set up
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X