लो आ गई एयरबैग वाली हेलमेट, बाइक सवार को मिलेगी कार जैसी सुरक्षा

इतालवी हेलमेट निर्माता ऐरोह (Airoh) ने दुनिया के पहले एयरबैग से लैस हेलमेट का खुलासा किया है। इस हेलमेट की 2023 तक वैश्विक बाजारों में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

एयरबैग सुरक्षा तकनीक वाला प्रोटोटाइप मॉडल स्वीडिश निर्माता ऑटोलिव (Autoliv) के सहयोग से बनाया गया है, जो एयरबैग वेस्ट और मोटरसाइकिल इन्फ्लेटेबल सॉल्यूशंस में अपने 70 साल के अनुभव के लिए जाना जाता है।

1

यह एयरबैग हेलमेट उसी तरह काम करता है जैसे कार के डैशबोर्ड में लगा एयरबैग तकनीक। बाइक सवार पर प्रभाव पड़ने पर, हेलमेट के ऊपरी हिस्से में लगा एयरबैग अपने आप खुल जाता है और हेलमेट के चारों ओर सुरक्षा घेरा बना देता। यह हेलमेट पारंपरिक हेलमेट की तुलना में अधिक प्रभाव को झेल सकता है।

ऐरोह का कहना है कि इससे सर में फ्रैक्चर होने की संभावना लगभग आधी हो जाती है। हालांकि, उस दावे के समर्थन में कोई गति या प्रभाव विवरण प्रदान नहीं किया गया है।

एयरबैग हेलमेट तकनीक के लिए परीक्षण 2020 से जारी है, जिसमें ऐरोह का लक्ष्य बाहरी सुविधाओं की पेशकश करना है। फिलहाल, इस हेलमेट के प्रोटोटाइप मॉडल की नवीनतम सुरक्षा मानकों के अनुसार टेस्टिंग चल रही है जिसमें कंपनी एयरबैग के खुलने के पहले और बाद के परिणामों की जांच कर रही है।

फिलहाल, कंपनी ने आधकारिक जानकारीं नहीं दी है कि यह एयरबैग हेलमेट बाजार में कब तक आएगी। हालांकि उम्मीद है कि टेस्टिंग पूरा होने के बाद इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। इस हेलमेट को कंपनी भारत में उपलब्ध कराएगी या नहीं, इसकी भी जानकारी सामने नहीं आई है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Worlds first airbag helmet to launch soon
Story first published: Monday, December 5, 2022, 14:17 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X