आ रही है टीवीएस की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, जबरदस्त रेंज के साथ मिलेंगे धांसू फीचर्स

2023 नोएडा ऑटो एक्सपो (2023 Noida Auto Expo) की तारीखें तय हो गईं हैं। उम्मीद की जा रही है कि घरेलू वाहन निर्माता टीवीएस मोटर (TVS Motor) इस बार कुछ नए उत्पादों का खुलासा करेगी। खबरों की मानें तो इस बार टीवीएस अपनी नई स्पोर्टी इलेक्ट्रिक स्कूटर, टीवीएस क्रेओन (TVS Creon) का खुलासा कर सकती है। यह वही इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे कंपनी ने साल 2020 के नोएडा ऑटो एक्सपो में पेश किया था। उस समय यह कॉन्सेप्ट वर्जन में लाई गई थी।

टीवीएस क्रेओन की बात करें तो इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। इस वजह से इसके लॉन्च होने की उम्मदें भी बाद गई हैं। हालांकि, कंपनी द्वारा किसी भी आधिकारिक जानकारी का खुलासा किया जाना बाकि है। बताते चलें कि बेंगलुरु की सड़कों पर देखे गए इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन क्रेओन पर ही आधारित था। अगर यह भारत में लॉन्च होती है तो कंपनी इसे आईक्यूब से अधिक प्रीमियम स्कूटर के तौर पर बेचेगी।

TVS Creon

यह टीवीएस आईक्यूब से साइज में अधिक बड़ी और पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी विकल्प के साथ लाई जा सकती है। जैसा की यह स्कूटर अंतिम ऑटो एक्सपो में देखी गई थी, इसका डिजाइन काफी स्पोर्टी और अग्रेसिव था। इसमें पूरी तरह स्पोर्टी बॉडी पैनल के साथ एक छोटी सीट लगाई गई थी। स्कूटर में सामने टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे हॉरिजॉन्टल मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया था।

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर डुअल डिस्क ब्रेक के साथ देखी गई थी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी इसे डुअल चैनल एबीएस के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा स्कूटर के सामने एक बेहद यूनिक डिजाइन का वर्टीकल एलईडी टेल लाइट और एक छोटा ब्लैक्ड-आउट विंडस्क्रीन दिया गया था।

स्कूटर के फुटबोर्ड पर बड़ी बैटरी लगाई गई थी जबकि इलेक्ट्रिक मोटर को सीट के नीचे लगाया गया था। स्कूटर में हब मोटर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। स्कूटर में लगाए गए रेड और ग्रे बॉडी पैनल के चलते यह और भी स्पोर्टी दिखती है। इसमें एक वाइड हैंडल बार, फुल डिजिटल स्क्रीन, अलॉय व्हील्स और पीछे एलुमिनेटेड टीवीएस की बैजिंग भी दी गई थी।

फिलहाल कंपनी ने इसके रेंज, फीचर्स और चार्जिंग से जुड़ी किसी भी जानकारी का खुलासा नहीं किया है। उम्मीद है कि आगामी ऑटो एक्सपो में कंपनी इस स्कूटर को पेश करने के साथ इसकी सभी जानकारियों का खुलासा करेगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Tvs creon based electric scooter may launch in 2023 auto expo
Story first published: Monday, November 21, 2022, 20:21 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X