55 km की रेंज देती है ये इलेक्ट्रिक मोपेड, चलाने के लिए नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत

इलेक्ट्रिक एसयूवी बनाने वाली कंपनी पोलस्टार ने स्वीडन की दोपहिया वाहन निर्माता केक (Cake) से मिलकर एक नया इलेक्ट्रिक मोपेड, केक मक्का (Cake Makka) को लॉन्च किया है। यह इलेक्ट्रिक मोपेड साइज में छोटी और हल्की है जिस वजश से इसे ट्रैफिक में आसानी से चलाया जा सकता है।

केक मक्का मोपेड की बात करें तो, कंपनी ने इसे शहरों में उपयोग करने के लिए तैयार किया है। इसका इस्तेमाल स्कूल और कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स के साथ-साथ ऑफिस जाने वाले प्रोफेशनल भी कर सकते हैं।

Cake Makka Moped

नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत

फिलहाल ये मोपेड यूरोप के बाजारों तक ही सीमित है और इसके भारत आने की उम्मीद काफी कम है। इस मोपेड की टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा है। यूरोप में इस मोपेड को चलाने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती है।

बात करें इसके डिजाइन कि तो, इसे साधारण और हल्का रखने के लिए इसमें बेहद कम पुर्जों का इस्तेमाल किया गया है। यह मोपेड एक पाइप फ्रेम पर बनाई गई है। आरामदायक राइडिंग के लिए इसमें आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे मोनोशॉक यूनिट लगाया गया है। ब्रेकिंग को बेहतर बनाने के लिए इस मोपेड में सामने डिस्क ब्रेक भी दिया गया है।

55 किमी की रेंज

यह मोपेड रिमूवेबल बैटरी से लैस है, यानी चार्जिंग की जरूरत पड़ने पर बैटरी को मोपेड से निकाल कर भी चार्ज किया जा सकता है। इसमें 1.55 kW क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है जो कि रियर हब माउंटेड है। यह मोटर 2.8 kW की पीक पॉवर प्रदान करता है।

इसमें कंपनी ने कॉम्पैक्ट लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसे पूरी तरह चार्ज होने में 3 घंटे लगते हैं। फुल चार्ज होने पर यह मोपेड 55 km की रेंज ऑफर करती है।

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने इसे 5,300 डॉलर में बेच रही है। भारत में लॉन्च होने पर इसकी कीमत तकरीबन 4.38 लाख रुपये होगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
This electric moped has range of 55km no licence required
Story first published: Friday, December 16, 2022, 13:39 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X