जबरदस्त रेंज के साथ लाॅन्च होगी ये देसी इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलेंगे कई हाई-टेक फीचर्स

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी रही है और इसी क्रम में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली नई कंपनियां भी उभर रही हैं। हाल ही में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप रिवर (River) अपनी पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की टेस्टिंग करते हुए देखी गई है।

रिवर पिछले करीब 2 साल से अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी की योजना इसे 2023 के मध्य तक लॉन्च करने की है। रिवर इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाइन की बात करें तो, इसे बॉक्सी डिजाइन दिया गया है। इसके सामने बड़े साइज के डुअल एलईडी हेडलाइट दिए गए हैं। हेडलाइट में ही एलईडी डीआरएल भी मिलता है।

1

इसके अलावा इस स्कूटर में एलईडी टेललाइट और टर्न इंडिकेटर दिए गए हैं। सामने आई तस्वीरों के अनुसार, इस ई-स्कूटर में क्लिप-ऑन हैंडल बार दिया गया है। इस स्कूटर में एक बड़ी डिजिटल डिस्प्ले भी दी गई है। स्कूटर के दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें चौकोर आकर का रियर व्यू मिरर भी दिया गया है।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, यह एक 'मल्टी यूटिलिटी' इलेक्ट्रिक स्कूटर होगी जो 100 से 180 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को RX-1 कोड नेम दिया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल चार सेकंड में 0-40 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा है।

2

क्योंकि यह सभी तरह की जरूरतों के लिए काम में लाई जाएगी इसलिए इसकी भार ले जाने की क्षमता 200 किलोग्राम की होगी। भारत में इसका मुकाबला ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा और सिंपल एनर्जी जैसी कंपनियों से होगा। कंपनी इस ई-स्कूटर को भारत में 80 हजार रुपये से 1 लाख रुपये की कीमत के बीच उतार सकती है।

फिलहाल इस स्कूटर के बारे में पूरी जानकारी सामने नहीं आई है। बात करें रिवर की तो कंपनी को 2020 में अरविंद मणि और विपिन जॉर्ज द्वारा स्थापित किया गया था। कंपनी को मनीव मोबिलिटी एंड ट्रक्स वीसी से 2 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
River upcoming electric vehicle spied features specifications
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X