ये कंपनी लाॅन्च करेगी देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक, जल्द शुरू होगी बुकिंग

मैटर ने आज गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटर बाइक से पर्दा उठा दिया है। यह भारत की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक बाइक होगी। यह जनवरी 2023 में लॉन्च की जाएगी जबकि डिलीवरी अप्रैल 2023 से शुरू होगी। यह सुपर बाइक वाले फीचर्स दिए गए हैं।

यह 5 किलोवाट पावर पैक से लैस है। इसमें बैटरी की सेफ्टी को देखते हुए भारत का पहला लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बैटरी पैकअप मिलता है। पावर पैक के सेंस्टिव जगहों पर कई सेंसर लगाए गए हैं जो तापमान, करंट और वोल्टेज जैसे चीजों की निगरानी रखता है।

मैटर गियर इलेक्ट्रिक बाइक

इंजन

मैटर ने अपने बाइक के मैटर ड्राइव 1.0 इंजन विकसित किया है, ये मैटर हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया जो 10.5 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर पावर प्रदान करता है। फुल चार्ज में इसमें 125 से 150 किलोमीटर की रेंज मिलेगी।

लिक्विड कूल्ड टेक्नोलॉजी मिलती है जो इलेक्ट्रिक मोटर से तेजी से गर्मी निकालने में मदद करती है। इंजन न केवल एआईएस 041 और आईपी65 जैसे प्रदर्शन और सुरक्षा पर विकसित कड़े स्टैंडर्ड को पूरा करता है बल्कि अ्च्छा प्रदर्शन करने में भी सक्षम है।

चार्जिंग सिस्टम

मोटरबाइक एक सामान्य कनेक्टर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसके साथ स्टैंडर्ड ऑन-बोर्ड 1 किलोवाट इंटेलिजेंट चार्जर, मैटरचार्ज 1.0 से लैस है, जो किसी भी 5 एंपीयर, 3-पिन प्लग पॉइंट से चार्ज होता है। बाइक को चार्ज होने में 5 घंटे से भी कम का समय लगता है और इसमें ओवर चार्ज प्रोटेक्शन भी मिलता है।

डिजाइन

मोटरबाइक को एक बड़ी, स्लीक सिल्हूट डिजाइन मिलती है। इसमें बाय-फंक्शनल एलईडी प्रोजेक्टर हेड लाइट, स्प्लिट एलईडी टेल लाइट, बॉडी-इंटीग्रेटेड फ्रंट टर्न सिग्नल, ट्रांसलूसेंट श्राउड, गियर बॉक्स से जुड़ा एक एक्सपोज्ड स्पिनर मिलते हैं। साथ ही इसमें बिल्ट-इन लाइट्स के साथ 5-लीटर स्टोरेज स्पेस और एक स्मार्ट मोबाइल चार्जिंग पोर्ट मिलता है।

मैटर गियर इलेक्ट्रिक बाइक

कनेक्टिविटी

मोटरबाइक के कनेक्टिविटी फीचर की बात करें इसमें प्रोसेसर, 4जी कनेक्टिविटी और एंड्रॉयड इनेबल्ड 7-इंच टच व्हीकल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (वीआईसी) मिलता है। इसमें स्पीड, गियर स्टेटस, राइडिंग मोड, नेविगेशन, मीडिया, कॉल कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

साथ ही कनेक्टेड मोबाइल एप्लिकेशन रिमोट लॉक/ अनलॉक, जियोफेंसिंग, लाइव लोकेशन ट्रैकिंग चार्जिंग स्थिति, पुश नेविगेशन जैसे फीचर्स राइडिंग को आसान बनाते हैं। इसके साथ इसमें प्रोक्सिमिटी बेस्ड की-फोब और पैसिव की-लेस लॉक/अनलॉक करने की अनुमति देता है। मैटर ने मोटरसाइकिल को -10 डिग्री से 55 डिग्री (सी) के तापमान में कार करने के लिहाज से तैयार किया है।

सेफ्टी फीचर्स

बाइक किसी भी तरह से सुरक्षा से भी समझौता नहीं किया गया है। राइडर की सुरक्षा के लिए इसमें एबीएस के साथ आगे और पीछे डिस्क ब्रेक मिलती है। इसमें चौड़े टायर लगे हैं जो शानदार ट्रैक्शन और रोड ग्रिप प्रदान करते हैं। पेटेंट डुअल क्रैडल फ्रेम की बदौलत इसे एक यूनिक डिजाइन मिलता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Matter ev unveiled indias first geared electric bike features
Story first published: Monday, November 21, 2022, 17:03 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X