जल्द लाॅन्च होगी होंडा एक्टिवा 7जी, मिलेंगे धांसू फीचर्स; इंजन में होगा ये बड़ा बदलाव

होंडा एक्टिवा भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्कूटर है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने पिछले महीने इसकी 2,10,623 यूनिट्स की बिक्री की है। यह बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली और ब्रांड की टॉप सेलिंग स्कूटर है।

यह अपनी विश्वसनीयता, माइलेज और कम रखरखाव लागत के चलते ग्राहकों को काफी पसंद आती है। लेकिन इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह इसमें मिलने वाले अपडेट हैं जो कंपनी इसमें लगातार कर रही है। होंडा हर दो साल में एक्टिवा के नए जनरेशन को लॉन्च करती है। वर्तमान में एक्टिवा 6जी बिक्री में है और अब उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसके 7वें जनरेशन यानि Activa 7G (एक्टिवा 7जी) को लॉन्च किया जा सकता है।

1

Activa 7G में क्या होगा नया?

फिलहाल, Activa 7G के बारे में आधिकारिक जानकारियां सामने नहीं आई हैं, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके डिजाइन में कुछ ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। आमतौर अबतक हर एक्टिवा स्कूटर का डिजाइन पुराने मॉडल के सामान ही रहा है। हालांकि फीचर्स के मामले में नई एक्टिवा स्कूटर मौजूदा मॉडल से काफी अपडेट होगी।

होंडा 7वें जनरेशन की एक्टिवा स्कूटर के इंजन में बड़ा बदलाव कर सकती है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Activa 7G नए हाइब्रिड इंजन के साथ आएगी। यह 109 सीसी का हाइब्रिड इंजन होगा जिसे एक बैटरी से पॉवर मिलेगी। मौजूदा समय में यामाहा अपनी Fascino और Ray ZR स्कूटर में हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल कर रही है।

इसके अलावा नए जनरेशन की एक्टिवा स्कूटर में कंपनी आईडल स्टार्ट-स्टॉप तकनीक और स्मार्ट पॉवर जनरेटर भी दे सकती है। जो स्कूटर की परफॉर्मेंस को सुधारने के साथ माइलेज को भी बढ़ाएगा। इसके अलावा स्कूटर में बड़े व्हील्स और चौड़े टायर दिए जा सकते हैं जो इसकी हैंडलिंग को बढ़ाएंगे।

वर्तमान में एक्टिवा 6जी एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है, जो अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों की तुलना में थोड़ी ऑउटडेटेड लगती है। उम्मीद है कि एक्टिवा 7जी में कंपनी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, हाइब्रिड स्विच आदि फीचर्स ऑफर करेगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Honda activa 7g launch soon updates features details
Story first published: Saturday, November 26, 2022, 14:34 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X