इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की इतनी भारी डिमांड! कंपनी को खोलना पड़ गया नया प्लांट

इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता एथर एनर्जी ने बुधवार को तमिलनाडु के होसुर में अपने दूसरे मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में उत्पादन शुरू कर दिया है। कंपनी का यह प्लांट 3 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 4.20 लाख यूनिट है। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बढ़ते डिमांड को पूरा करने के लिए नए प्लांट में उत्पादन शुरू करने का फैसला किया। नए प्लांट में कंपनी ने 320 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

एथर के नए व्हीकल प्लांट में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के साथ-साथ बैटरी भी मैन्युफैक्चर की जाएगी। बैटरी के लिए पांच असेंबली लाइन बनाई गई है जबकि वाहनों के लिए दो असेंबली लाइन हैं। एथर के अनुसार यह प्लांट स्टेट-ऑफ-द-आर्ट तकनीक से बनाई गई और 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान से प्रेरित है। कंपनी का दवा है कि यह प्लांट भारत में ई-वाहनों के स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देगा।

1

एथर एनर्जी के को-फाउंडर स्वप्निल जैन ने बताया कि कंपनी चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक बिक्री को 26-30 हजार यूनिट बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इस प्लांट की मौजूदा उत्पादन क्षमता 4.20 लाख यूनिट प्रति वर्ष है, लेकिन वर्तमान में कंपनी केवल 50 फीसदी क्षमता का ही उपयोग कर रही है। कंपनी हर दिन औसतन 550 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटर बना रही है।

एथर स्कूटर प्लांट में पहले लगभग 350 कर्मचारी थे, वहीं नए प्लांट के खुलने से कर्मचारियों की संख्या 1,100 तक पहुंच गई है। जैन का मानना है कि उत्पादन बढ़ने से अब नई स्कूटरों का वेटिंग पीरियड 4-6 महीने से घटकर 15 दिन हो जाएगा। कंपनी कई शहरों में बुकिंग के दिन ही डिलीवरी देने का प्रयास कर रही है। नए प्लांट के खुलने अब कंपनी हर दिन करीब 1,200 स्कूटर बना सकती है। प्रोडक्शन लाइन से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को तैयार करने में 40 सेकंड का समय लगता है।

Most Read Articles

एथर वर्तमान में 450एक्स और 450 प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री कर रही है। एथर 2,400 करोड़ रुपये के वार्षिक एनुअल रन रेट या एआरआर के साथ वर्ष को समाप्त करने की योजना बना रही है। एथर चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक एथर चार्जिंग ग्रिड (चार्जिंग स्टेशन) को लगभग 1,400 यूनिट तक बढ़ने वाली है। वर्तमान में, कंपनी देश भर में 600 चार्जिंग ग्रिड का संचालन कर रही है।

Hindi
English summary
Ather inaugurates second manufacturing plant in tamilnadu
Story first published: Thursday, November 24, 2022, 11:25 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X