साल 2018 में धमाकेदार कमबैक करेगी सुपरबाइक Suzuki GSX-R750, जानिए कैसे?

Written By: Deepakkumar

जापानी मोटरसाइकिल निर्माता सुजुकी अपने सभी नए जीएसएक्स-आर 750 मिडलवेट स्पोर्ट्सबाइक को रीड कर रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक ये बाइक्स साल 2018 या 2019 के अंत में मार्केट में एक बार फिर से धमाकेदार वापसी करेगा। सुजुकी जीएसएक्स-आर 750 कई मायनों में सबसे प्रतिष्ठित मोटरसाइकिलों में से एक है।

हम सुजुकी के इस नए संस्करण की बात करें तो कम्पनी ने इसे साल 2011 में लोगों से इन्ट्रोड्यूज करवाया था। तब से इसमें कोई और अपडेट नहीं किया गया है। यह विश्व की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिडवेट सुपरबाइक्स में से एक है। इसी वजह कई बाइक निर्माता अब सुजुकी की इस गाड़ी के तरह ही इंजन तैयार करने में लगे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक होंडा ने यूरोप में सीबीआर 600 आरआर को ड्राप कर दिया है क्योंकि यह यूरो 4 अनुपालन के तहत इंजन लाने के लिए निषेधात्मक है। कावासाकी को भी उसी रास्ते का पालन करने और जेडएक्स -6 आर को बंद करने की उम्मीद है लेकिन सुजुकी जीएसएक्स-आर 750 को इतनी आसानी से खत्म होने की इजाजत नहीं देगी।

रिपोर्ट बताती है कि अब इस नई आल जीएसएक्स-आर 750 में एक ही इनलाइन के चार सिलेंडर इंजन को बरकरार रखने की उम्मीद है, लेकिन इसे अधिक बिजली देने के लिए ट्यून किया जाएगा। निर्माता इस बाइक में हवाई जहाज़ के पहिये और निलंबन के लिए कुछ उन्नयन भी जोड़ सकते हैं। यह उन्नत ट्रैक्शन कंट्रोल, सवारी-बाय-वायर, सवारी मोड, लॉन्च कंट्रोल, कॉर्नरिंग एबीएस आदि से सुसज्जित हो सकती है।

नए जीएसएक्स-आर 750 के लिए स्टाइलिंग की संभावना इसके बड़े भाई, जीएसएक्स-आर -1000 से होने की संभावना है। वर्तमान मॉडल पर कार्यरत इंजन 12,600 आरपीएम पर बिजली के 128 बीपीपी और टोक़ के 76 एनएम को 11,100 आरपीएम पर पैदा करता है।

एक बार लॉन्च करने के बाद आल न्यू सुजुकी जीएसएक्स-आर 750 एमवी अगस्ता एफ 3 800 और ड्यूकाटी 95 9 पनिगेल जैसी बाइक्स को टक्कर देती नजर आएगी। हालांकि इसकी लॉन्चिंग डेट अब तक स्पष्ट नहीं है।

अगर आपकी पीरीयोरिटी में सुजुकी की इस बाइक के अलावा कोई अन्य बाईक है तो नीचे की गैलरी में इस बाइकी की भी फोटोज देख सकते हैं। 

Read more on #suzuki
English summary
The all-new GSX-R750 is expected to retain the same inline four-cylinder engine, but it will be tuned to put out more power.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos