Subscribe to DriveSpark

होंडा ग्राजिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

Written By:

होंडा ने हाल ही में अपनी ग्राजिया स्कूटर को भारत में लॉन्च किया है और इस स्कूटर के दम पर होंडा भारतीय युवाओं को ध्यान में रखते हुए मार्केट को हिट करने की योजना बनाई है। यह नया स्कटूर होंडा के अब तक के सबसे प्रिमीयम स्कटूर्स में से एक माना जा रहा है।

होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

भारत में 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट 100 सीसी या 110 सीसी स्कूटर की तुलना में हाई पॉवर के कारण लोकप्रियता में वृद्धि देख रहा है। होंडा इस सेगमेंट के विपरीत डियो को भी को बेचता है। तो क्या स्थापित हो चुके होंडा डियो स्पोर्टियर ग्रासिया की तुलना में बेहतर है? आइए जानते हैं कि होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन सबसे बेहतर है..

डिजाइन

डिजाइन

डिजाइन और स्टाइल के मामले में होंडा ग्राजिया का रूख प्रीमियम है। ग्राजिया का फ्रंट एप्रोन पर ट्विन पोड एलईडी हेडलाइट का वर्चस्व है, जो भारत में स्कूटर में सेगमेंट-पहला फीचर है। इसके अलावा मौजूद एलईडी पोजीशनिंग लाइट्स हैं। दोनों ओर हेडलाइट के ऊपर बड़े और स्टाइलिश मोड़ संकेतक हैं।

होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

अन्य उपकरणों में इंटीरियर पैनल में एक छोटे भंडारण स्थान के साथ पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले और एक नया सोर्स कंसोल व सीट स्टोरेज डिब्बे में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट शामिल है जबकि दूसरी ओर होंडा डियो को अप्रैल में एक बार फिर से कुछ नए डिजाइन और फीचर्स जैसे फ्रंट पैनल, नए ग्राफिक्स, नए ड्यूल टोन कलर विकल्प और दोबारा डिजाइन किया गया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ पेश गया है।

Recommended Video
[Hindi] Bajaj Platina Comfortec With LED DRL Launched In India - DriveSpark
होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

इसके अलावा इस स्कूटर में एलईजी पोजीशन लाइट, सीट के अंदर मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स ऑन जैसे जरूरी फीचर के साथ ट्यूबलेस टायर व हौंडा पेटेंटेड कॉंबी ब्रेक सिस्टम इक्विलाइजर के साथ और एक चौड़ी सीट दी गई है।

डिजाइन रेटिंग- होंडा ग्रैसिया 8/10, होंडा डियो 7/ 10

फीचर्स

फीचर्स

होंडा ग्रासिया में कई विशेषताएं जैसे कि हेडलाइट, मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, पूरी तरह से डिजिटल उपकरण कंसोल, फ्रंट डिस्क ब्रेक, अलाय, साथ में सामने वाले दस्ताने बॉक्स जैसी विशेषताएं हैं जबकि होंडा डियो ने भी अपने अपडडेशन के साथ कई सुविधाएं प्राप्त की हैं।

होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

नई डियो के फीचर की बात करें तो पुराने मॉडल की तुलना में ग्राहकों को ज्यादा कुछ बदलाव तो नहीं है लेकिन इसके फ्रंट में LED पोजिशन लाइट और डुअल टोन फिनिश मिला है। इसके अलावा साइड में नए स्पोर्टी ग्राफिक्स और चलते हुए चार्जिंग करने के लिए मोबाइल चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है।

फीचर रेटिंग- होंडा ग्रासिया 8/10, होंडा डियो 7/10

स्पेशिफिकेशन और इंजन

स्पेशिफिकेशन और इंजन

होंडा ग्रासिया 125 सीसी इंजन और सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है। स्कूटर एक 124.9 सीसी एकल-सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन के साथ 8.52bhp पर 10.54 एनएम के टॉर्क को प्रोड्यूज करता है।

होंडा ग्रासिया और होंडा डियो में से कौन है सबसे बेहतर, आइए जानते हैं..

लेकिन होंडा डियो में एक 109.19 सीसी का सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्‍ड इंजन लगा है जो कि 8 एचपी की शक्ति 7000 आरपीएम पर तथा 8.91 एनएम का टॉर्क 5500 आरपीएम पर प्रदान करती है। इसका भी इंजन वी मैटिक सीवीटी गियरबॉक्स से सुसज्जित है।

इंजन रेटिंग- होंडा ग्रासिया 8/10, होंडा डियो 7/10

कीमतें

कीमतें

नई लॉन्च होंडा ग्रासिया के स्टैडर्ड एडिशन के लिए 57.897 रुपये की कीमत है और डिस्क ब्रेक मॉडल तक 62,26 9 रुपये तक पहुंचती है जबकि होंडा डियो की कीमत 49,713 रुपये है और यह एक ही संस्करण में उपलब्ध है। ग्रासिया में बड़े इंजन और सुविधाओं के कारण प्रीमियम प्राइज टैग किया गया है जबकि डियो मूल सुविधाओं के साथ एक सस्ती स्पोर्टी स्कूटर है।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

उपर्युक्त दिए गए जानकारियों के अनुसार अब यह अंदाजा लगाना सहज हो गया है कि ग्राजिया और डियो की तुलना में सबसे बेहतर स्कूटर कौन है। जाहिर सी बात है उसका नाम ग्रासिया है, जिसे कम्पनी ने हाल ही में लॉन्च किया है लेकिन यह भी उतना ही सही है कि डियो भी एक लोकप्रिय और सस्ता एडिशन है और इसकी बिक्री अन्य किसी स्कूटर की तुलना में बेहतर है।

Read more on #होंडा #honda
English summary
Before the launch of the Grazia, Honda Dio was the only sporty looking scooter in India. Will the Grazia eat into the market of the established Dio? Let's find out by comparing both the scooters on design, features, specification and price.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos