एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

Written By:

Drivespark को उसके सुत्रों से खबर मिली है कि होंडा 2018 सीबीआर 1000 आरआर फायरबैलेड और 2018 गोल्डविंग को अगले साल भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। ये दोनों मॉडल्स दुनिया भर में बिकने वाली सभी होंडा मोटरसाइकिलों की क्रीम लेजर रही हैं, सीबीआर हाई परफार्मेंस वाली और फ्लैगशिप के साथ आने वाली गोल्डविंग मोटरसाइकिल क्रूज़र्स की प्रीमियरशिप है।

हमारे सुत्रों ने पुष्ट किया है कि इन दोनों हाई-एंड मोटरसाइकिल्स की लॉन्चिंग नवंबर 2017 में वैश्विक रुप से होगी और फिर जनवरी 2018 में यह भारत में लॉन्च होगी। हालांकि मोटरसाइकिल्स में होने वाले सभी परिवर्तनों की बात उन्होंने नकार दी लेकिन यह जरूर कहा है कि इन दोनों बाइक्स में कई बदलाव किए जा सकते हैं।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

आपको बता दें कि होंडा गोल्डविंग हार्ले डेविडसन और इंडियन रोडमास्टर को टक्कर देने वाली बाइक होगी। एक पावरट्रेन के रूप में गोल्डविंग हमेशा अपने प्रतिस्पर्धियों को टक्कर दिया है। इस बाइक में लगाया जाना वाला इंजन सबसे बड़े इंजन के साथ संचालित होता है।

प्रजेन्ट में बात करें तो होंडा गोल्डविंग वर्तमान में 1,832 सीसी छह-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है, जिसमें 117 बीएचपी पर 167 एनएम टॉर्क का उत्पादन करने में सक्षम है। रियर व्हील शाफ्ट-चालित 5-स्पीड गियरबॉक्स के माध्यम से होता है।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

बताया जा रहा है कि चूंकि यह एक क्रूजर है, इसलिए गियरबॉक्स में एक ओवरड्राइव रेसियो भी है, और जब से मोटरसाइकिल भारी है, तो 362 किलोग्राम वजन पर अंकुश लगाने के आरामदायक रखने के लिए एक इलेक्ट्रिक रिवर्स सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है।

इस बाइक का पॉवरट्रेन पहले से ही एक उन्नत है और वास्तव में अपडेट की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, होंडा 2018 मॉडल पर लगभग 2% तक शक्ति और टॉर्क को बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह, 2018 होंडा गोल्डविंग की मौजूदा सुविधाओं में से अधिकांश को बनाए रखने की संभावना है सबसे बड़ा परिवर्तन 2018 होंडा गोल्डविंग में डिज़ाइन को लेकर ही हो सकती है।

Recommended Video
Royal Enfield Prices After GST In Hindi - DriveSpark हिन्दी
एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

नया डिजाइन स्पोर्टियर, फ्रेशर और वर्तमान मोटरसाइकिल की तुलना में और बढ़िया होने की संभावना है। हालांकि दिखाई जा रही ये तस्वीरें होंडा की आधिकारिक तस्वीरें नहीं है, लेकिन लीक पेटेंट की तस्वीरों ने इस डिजाइन की पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि हीटिंग फ़ंक्शन के साथ बाइक को अलग-अलग सेटिंग्स और नेविगेशन सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर सीटें भी बनाए रखी जाएंगी। गोल्डविंग पर उपलब्ध ऑडियो सिस्टम में प्रमुख सुधार दिखाई देंगे। यहां एल्यूमीनियम की चेसिस की उम्मीद भी की जा सकती है।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

बाइक में फ्रंट एंड की भी उम्मीद है। यह सिर्फ अटकलें भी हो सकती हैं, लेकिन होंडा गोल्डविंग की तस्वीरों में एक नया संस्पेशन सेटअप दिखाई पड़ता है, जो निश्चित रूप से आराम को बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। ये भी अटकल है। सही होगा तो अच्छी बात है।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

दूसरी ओर होंडा सीबीआर 1000 आरआर सबसे अच्छी परफार्मेंस मोटरसाइकिलों में से एक है। मार्केट में इसे सबसे मजबूत दावेदार के रुप में देखा जाता है। वैसे, तो होंडा ने 2018 होंडा सीबीआर 1000 आरआर के शुभारंभ के साथ एक पायदान और उपर आने की बात कर रहा है।

नई सीबीआर 1000 आरआर एक अच्छी दिखने वाला मोटरसाइकिल है, लेकिन यह अपने प्रतियोगियों मसलन यामाहा वाईजेड आर 1 एम और कावासाकी जेडएक्स 10 आर से अच्छा नहीं दिखता है। लेकिन इस बार खबर है कि मोटरसाइकिल के डिजाइन में काफी बदलाव हो सकता है। एलईडी हेडलाइट्स को फिर से सेटअप किया जा सकता है।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

प्रजेन्ट टाइम में बात करें तो हाई परफार्मेंस मोटरसाइकिलों के बीच कड़ी प्रतियोगिता है। इनमें कुछ बाइक्स 200 बीएचपी के पॉवर के नजदीक घूमती हैं, और कुछ 200 बीएचपी से ऊपर हैं। इसलिए, अगर होंडा सीआरआर 1000 आरआर को मजबूत बनाना चाहता है, तो 2018 अपडेट को 200 बीएचपी से ज्यादा बिजली उत्पादन की आवश्यकता होगी।

हालांकि, रिपोर्टों ने संकेत दिया है कि बिजली का आंकड़ा 180bhp के आसपास हो सकता है जो कि केवल 5 बीएचपी बढ़ाना कोई बड़ा बदलाव नहीं है। होंडा 2018 सीबीआर 1000 आरआर - वजन, स्थिरता और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ अन्य पहलुओं पर केंद्रित है। लेकिन 2018 होंडा वर्तमान मॉडल के मुकाबले लगभग आठ किलोग्राम कम होगा।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

होंडा सी-एबीएस (संयुक्त एबीएस) प्रणाली को नवीनतम बॉश 9.1 एमबी एबीएस द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है, उसने होंडा को 6.5 किलोग्राम वजन ठीक करने की अनुमति दी है।

बॉश ने जाहिर तौर पर 2018 सीबीआर 1000 आरआर फायरब्लैड में खेलने की बड़ी भूमिका निभाई है, क्योंकि मोटरसाइकिल में बॉश के पूरे इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेज में इनरशियल मापन यूनिट (आईएमयू) शामिल है।

बाइक का एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, एंटी व्हीलरी प्रोग्राम और ओहलिंस हाफ संस्पेशन शानदार हो सकता है। बाइक पर ओहलिंस की बात करें 2018 होंडा सीबीआर 1000 आरआर फायरबैड को ओहलिंस से सेटअप कर दिया जाएगा। यह सिस्टम पहली बार ड्यूकाटी 1299 पनिगेल एस में शुरू हुआ था। अब होंडा की इस आगामी मोटरसाइकिल में देखा जाएगा।

एक्सक्लुसिवः इस डेट को लॉन्च होगी नई होंडा सीबीआर 1000आरआर और गोल्डविंग

जैसा कि पहले बताया गया है, आईएमयू सभी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ संयोजन में काम करता है, और साथ ही ओहलिंस अर्ध-सक्रिय निलंबन के साथ, अलग इकाइयों के रूप में सामने और पीछे के निलंबन का इलाज करता है, जब भी और जहां भी आवश्यक होता है, वह उसे समायोजित करता है। यह सड़क पर सवार की आवश्यकता के अनुसार मोटरसाइकिल स्थापित करने की अनुमति देता है।

इसका मतलब यह भी है कि, मोटरसाइकिल जो पहले से ही ट्रैक पर बहुत अच्छी थी, अब अगले स्तर पर पहुंचकर और शानादार हो जाएगी। कीमतों की बात करें तो यह आगे देखा और तो अपने सेगमेंट की अन्य बाइक्स की कीमतों को ध्यान में रखते हुए बाद में तय किया जाएगा।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

होंडा सीबीआर 1000 आरआर फायरब्लैड और होंडा गोल्डविंग दोनों ही प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल्स अपने आप में नामी बाइक्स हैं। वे लगभग पहले से ही सफल मोटरसाइकिल हैं। अब जबकि होंडा उन्हें अपडेट कर अगले स्तर पर ला रहा है जैहिर सी बात है ये बाइक्स और भी शानदार होने जा रही हैं।

Read more on #होंडा #honda
English summary
A reliable source has informed DriveSpark that Honda would be launching the 2018 CBR 1000RR Fireblade and 2018 Goldwing globally later this year and in early next year in India. Both models have been the cream layer of all Honda motorcycles sold around the world, with the CBR being Honda's flagship of high-performance motorcycling and the Goldwing being the premiership of ultra-luxurious motorcycle cruisers.
Story first published: Monday, July 31, 2017, 11:06 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark