TOP 5 : 40 हज़ार तक की कीमत में ये हैं 2016 की बेस्‍ट इंडियन बजट बाइक्‍स

Posted By:

आजकल की दौड़-भाग की जिंदगी में बाइक सभी के लिए आम हो गई है। आजकल बाइक सभी के ज़रूरी सी हो गई है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो आज भी इस मशीन से दूर हैं। वैसे तो आजकल करीब-करीब सभी मोटरसाइकिल 50 हजार रूपए से ऊपर की ही हैं लेकिन यह कीमत उनके कम बजट में फिट नहीं बैठती। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस आर्टिकल में उन मोटरसाइकिलों को शामिल किया है जिनकी कीमत 40 हज़़ार रूपए से भी कम है। कम दाम की ये बाइक्स न केवल दिखने में सिंपल-शोअर हैं, बल्कि इनका माइलेज 60 हज़ार रूपए वाली बाइक्स से बेहतर भी है। 28 जून को होगा पोर्श की इस शानदार कार का ग्लोबल डेब्यू, आॅनलाइन लीक हुई इमेज

1. बजाज सीटी 100 (Bajaj CT 100)

1. बजाज सीटी 100 (Bajaj CT 100)

बजाज (Bajaj) की यह सबसे सस्ती बाइक है। प्लेन बॉडी और सिंपल डिजायन वाली यह बाइक अपने कम दाम और किफायती माइलेज के चलते कम बजट वाले ग्राहकों के लिए एकदम फिट होने वाली है। इस बाइक में अलॉय और ड्यूल सस्पेंशन का विकल्प आपको अलग से मिलेगा। इस मोटरसाइकिल में 99.27cc का 4 स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 8.1bhp का पावर 7500rpm पर और 8.05Nm का टॉर्क 4500rpm पर जनरेट करता है। यह बाइक 4 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। इस बाइक की कीमत 34,356 रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। यह कीमत स्पोक व्हील वाले मॉडल की है। अगर अलॉय व्हील की चाहत है तो आपको 3 हजार रूपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे। इस बाइक की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा और माइलेज 100 किमी प्रति लीटर के करीब है।

2. हीरो एचएफ डॉन (Hero HF Down)

2. हीरो एचएफ डॉन (Hero HF Down)

इस लिस्ट में हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocoorp) का नाम न हो तो हमारे पाठकों को शायद यह बात हजम न हो। होनी भी नहीं चाहिए क्योंकि यह नाम देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों का है। वैसे तो हीरो की स्प्लडर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल है लेकिन इस समय बात हो रही है सबसे सस्ती बाइक की। इस लिस्ट में अगला नाम है हीरो मोटोकॉर्प की एचएफ डॉन (Hero HF Down)। इस मोटरसाइकिल में 97.6 cc का एयर-कूल्ड, 4 स्ट्रोक इंजन लगा है। यह इंजन 8.6bhp की पावर के साथ 8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह बाइक आपको 5 अलग-अलग कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इस बाइक की कीमत 39,470 रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। टॉप स्पीड 87 किमी प्रति घंटा और माइलेज 82.9 किमी प्रति लीटर है। इसका अपग्र्रेड वर्जन चाहिए तो एचएफ डिलक्स (HF Delux)एक अच्छा विकल्प है।

3. टीवीएस स्टार स्पोर्ट (TVS Star Sport)

3. टीवीएस स्टार स्पोर्ट (TVS Star Sport)

युवाओं को खास तौर पर इस बाइक ने आकर्षित किया है। स्पोर्टी स्टाइल, लुभावने ग्राफिक्स, कम कीमत और भारतीय क्रिकेट के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम ने इस बाइक को काफी कम समय में ही काफी पॉपुलर बना दिया है। कोहली इस बाइक के ब्रांड एम्बेसडर हैं। इस मिड सेगमेंट बाइक में 99.7cc का एयर-कूल्ड, 4 स्ट्रोक इंजन लगा है जो 7.6bhp की पावर के साथ 7.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 37 हजार रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू है। यह बाइक 4 कलर विकल्प में उपलब्ध है। इसकी टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और माइलेज 95 किमी प्रति लीटर के करीब है।

4. होंडा नवी

4. होंडा नवी

कुछ अलग दिखाने की चाहत रखने वालो के लिए होंडा (Honda) की यह नई स्कूटर कम बाइक है। जैसाकि आप फोटो में देख सकते हैं, इसमें सामान्य मोटरसाइकिल की तरह इंजन आगे की ओर न होकर बीच में दिया गया है। इंजन को क्लेडिंग के जरिए पैक किया गया है। कम हाईट वालो के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। वैसे ओवरऑल देखे तो इसे एक एडवेंचर स्पोर्ट्स बाइक जैसी डिजायन दी गई है। इस बाइक में 109.19cc का 4 स्ट्रोक एसआई इंजन लगा है जो 7.94 bhp का पावर और 8.96Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इस मोटरसाइकिल की कीमत 39,500 हजार रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। अगर आपको भी बाइक की भीड़ में कुछ अलग दिखना है और होंडा नवी (Honda Navi) आपके लिए ही है। लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। यह बाइक अभी लॉन्च नहीं हुई है लेकिन आने वाले कुछ महीनों में यह भारतीय बाजार में दस्तक देगी।

5. मोपेड (Moped)

5. मोपेड (Moped)

यह सेगमेंट लॉरी टाइप बाइक या ग्रामीणों की एक खास चॉइस है। इन्हें मोपेड कहते हैं, जो न केवल सवारी के लिए बल्कि सीट हटाकर काफी सारा सामान लादने में भी फायदेमंद है। इनमें TVS XL Super, XL Super HD और XL100 के नाम सबसे ऊपर हैं। इनकी कीमत क्रमश: 28 हजार, 30 हजार और 31.5 हजार रूपए (एक्स-शोरूम) है। TVS XL100 में 99.7cc का इंजन लगा है जो 4.2PS की पावर देता है। इसकी टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा और माइलेज करीब 67 किमी प्रति लीटर का है। ग्रामीण इलाकों के कच्चे और उबड़-खाबड़ रास्तों में इन मोपेड को ‘शान और आराम की सवारी' कहा जाता है।

Read more on #टॉप 5
English summary
We have come up with the top 10 best bikes that you can buy for less than INR 40,000 in India. The bikes that we have mentioned below are the best ones in the budget of Rs 40,000 and are best on mileage as well.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos