नंगें होकर चलाई साइकिल और दिया उर्जा संचय का संदेश

इस समय दुनिया भर में एक सबसे बड़ी समस्‍या जो उठ खड़ी हुई है वो है उर्जा। हमारे आस-पास उर्जा के कुछ सीमित स्‍त्रोत ही मौजूद है जिनका आवश्‍यक्‍तानुसार उपभोग करना बेहद ही जरूरी है। उर्जा संचय के लिए दुनिया भर में आये दिन एक से बढ़कर एक कार्यक्रम आयेजित किये जातें है और इन कार्यक्रमों के माध्‍यम से दुनिया भर को उर्जा संचय के बारें में जागरूक भी किया जाता है। उर्जा संचंय जागरूकता अभियान के इसी मुहिम के तहत टोरंटो में भी बीते दिनों एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस आयोजन की सबसे खास बात यह थी इसमें न तो सरकार कार्यालय आदि के सामने प्रदर्शन किया गया और न ही सार्वजनिक मार्च निकाला गया। बल्कि इस आयोजन में दुनिया भर से आये बाइक राईडर्स ने नि:वस्‍त्र होकर साइकिल चलाई और दुनिया को उर्जा बचाने का संदेश दिया। इस आयोजन को वर्ल्‍ड नेक्‍ड बाइक राईड का नाम दिया गया। हालांकि यह प्रथा काफी पुरानी लेकिन इसका विशेष प्रयोग उपनी बात को अलग ढंग से दुनिया के सामने पेश करने के लिए किया जाता है।

यह आयोजन वर्ष में एक बार किया जाता है ताकि लोगों का ध्‍यान आसानी से इस तरफ जा सके और लोग उर्जा के महत्‍व को समझ उसका बचाव कर सकें। इस बार बीते शनीवार को दुनिया भर के लगभग 70 देशों से आये नेक्‍ड बाइक राईडर्स ने इस आयोजन में हिस्‍सा लिया जिसमें महिला और पुरूष दोनों ही समान रूप से शामिल थे। इस दौरान इस राईड में हिस्‍सा लेने वाले लगभग 100 बाइक राईडरों ने टोरंटो की सड़कों पर खुलेआम नि:वस्‍त्र होकर बाइक राईडिंग की।

इस आयोजन में बाइक राईडरों ने लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाया जिसमें कुछ ने अपने शरीर पर बॉडी पेंट आदि का भी प्रयोग किया था। निश्‍चय ही अपनी बात को दुनिया के सामने रखने और उर्जा संचय के लिए उठाया गया यह कदम बहुत लोगों को पसंद न आया हो लेकिन ये सभी नेक्‍ड बाइक राईडर्स लोगों का ध्‍यान अपनी तरफ खीचनें में पूरी तरह सफल रहें। इस दौरान राईडरों की यह हूजूम जिस तरफ भी रूख करता था लोगों का एक बड़ा जमावड़ा उस तरफ खड़ा हो जाता था।

Most Read Articles

Hindi
English summary
The World Naked Bike Ride is held in Toronto. In this program 100 naked bike riders takes part to raise awareness of sustainable energy.
Story first published: Thursday, June 21, 2012, 12:34 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X