सनरूफ से बाहर निकलकर सफर करने पर महिला का कटा चालान, जानिए क्या है इसका उपयोग?

भारत की ज्यादातर कंपनियां अब अपनी कारों में सनरूफ वाला फीचर देने लगी हैं। हालांकि लोग इसका अपनी सुरक्षा को खतरे में डालकर गलत इस्तेमाल करने लगे हैं।

ऐसा ही एक मामला सामने आया जिसमें एक महिला का चलती कार से सनरूफ से बाहर निकालकर सफर कर रही है। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसे ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल से भी टैग किया गया था, जिसके बाद वहां स्थानीय बांद्रा ट्रैफिक पुलिस को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

सनरूफ

ट्रैफिक नियमों को लेकर भारत लोग अभी अनजान नजर आते हैं। कई लोगों को तो पता ही नहीं है कि चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलना कानूनी रूफ से सही है या नहीं। हालांकि, कई नागरिक अभी भी सनरूफ के संबंध में ट्रैफिक नियमों से अनजान हैं और चलती कार के सनरूफ के माध्यम से खड़े होना कानूनी है या नहीं।

यदि आपको भी इसके बारे में नहीं पता तो हम बता दें कि चलती कार के सनरूफ से सिर या शरीर को बाहर निकालना एक अपराध है बांद्रा-वर्ली सी लिंक ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर पी कांबले के मुताबिक, "यातायात नियमों के मोटर वाहन (एमवी) अधिनियम के अनुसार, चलती कार की सनरूफ से सिर या शरीर को बाहर निकालना अपराध और उल्लंघन माना जाता है।"

इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं, लेकिन यह नियम न केवल समुद्री लिंक पर यात्रा करने वाले वाहनों पर लागू होता है, बल्कि शहर की सड़कों पर मोटर चालकों के लिए भी लागू होता है, उन्होंने बताया कि इस अधिनियम से जुर्माने के साथ-साथ जांच भी हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा, "सनरूफ कारों में सूरज की रोशनी पहुंचाने के लिए है, लेकिन जब लोग अपना सिर या शरीर बाहर रखते हैं, तो यह दूसरों का ध्यान भटका सकता है, जिससे कोई अन्य दुर्घटना हो सकती है। उन्होंने बताया कि कांच से लिपटे 'मांजे' या पतंग के धागे के संयोग से चलने वाले चार पहिया वाहन से अपना सिर बाहर निकालने वाले लोगों के गला कटने के भी मामले देखने को मिल चुके हैं।

सनरूफ

इलेक्ट्रिक सनरूफ अब कई बजट कारों में एक फीचर बन गए हैं। यह निश्चित रूप से एक अच्छा फीचर है और कार के लुक को पूरी तरह से बदल देता है। यह वास्तव में खिड़कियां खोले बिना केबिन में अधिक ताजी हवा देने का एक अच्छा तरीका है। खिड़कियां खोलने से शोर पैदा हो सकता है। यह केबिन को अधिक हवादार भी बनाता है, खासकर यदि आपके पास गहरे रंग का इंटीरियर है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Woman gets challaned for hanging out car sunroof details
Story first published: Monday, November 14, 2022, 13:21 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X