फेंक ड्राइवर चलाते हैं उबर की कार, सुरक्षित नहीं है आपकी यात्रा, ये है सबूत

Written By:

भारत में ऐप बेस्ड टैक्सी प्रदाता उबर की एक साख है और यही वजह है कि देश के बड़े महानगरों में लोग उबर की यात्रा को प्रेफर करते हैं लेकिन अगर आपसे यह कहा जाए कि यह कम्पनी आपके साथ फ्रॉड करने के साथ-साथ आपके जीवन से खिलवाड़ भी कर रही है तो आप क्या कहेंगे?

जाहिर सी बात है आपको यह बात बुरी लगेगी और आपके मन में कम्पनी की साख को लेकर नेगेटिव परसेप्शन बनेगा। लेकिन लग रहा है वास्तव में कम्पनी को इस बात का जरा भी ख्याल नहीं है। तभी तो कम्पनी लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है और फ्रॉड ड्राइवर के जरिए आपको धोखा देने का कार्य कर रही है।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
फेंक ड्राइवर चलाते हैं उबर की कार, सुरक्षित नहीं है आपकी यात्रा, जानिए कैसे?

आपको बता दें कि इस पूरे प्रकरण के भुक्तभोगी ड्राइवस्पार्क के मैनेजिंग एडिटर जोबो कुरुविला बने हैं लेकिन उन्होंने जिस तरह से उबर की इस लापरवाही को भी सामने लाने का कार्य किया है। वह सराहनीय है। दरअसल मामला यह है कि जोबो ने बेंगलूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उबर द्वारा तैनात टोयोटा एटियोस (केए 36 बी 2120) को दिनांक 27 नवम्बर2017 को बुक किया था।

इस उबर कैब के ड्राइवर का नाम थिमीमन्ना था जो कि ड्राइविंग के वक्त लगातार फोन पर बाते किए जा रहा था। इस बारे में जब जोबो ने ड्राइवर से फोन पर बात नहीं करने से मना किया तो उसने इस बात को अनदेखा कर दिया लेकिन बात करना बंद नहीं किया। जोबो ने जब जोर दिया तो ड्राइवर गाली -गलौच पर उतारू हो गया और जोबो के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया।

इसके बाद जोबो ने वहीं उबर की कैब को छोड़ दिया और 451 रुपए का भुगतान करने के बाद इस बात की जानकारी ट्वीटर के माध्यम से उबर को दी। चूंकि जोबो डिजिटल मीडिया के हिस्से हैं। इस नाते उबर ने उन्हें तुरंत जवाब दिया और हेल्प विभाग में रिपोर्ट करने की बात कही।

मतलब यहां भी यह था कि अपनी जिम्मेदारी से कैसे भागा जाए। आप सोच सकते हैं जब मीडिया से जुड़े व्यक्तियों के लिए इस तरह का कार्य किया जा रहा है तो आम लोगों के साथ ये किस तरह से पेश आते होंगे, लेकिन मामला यहा भी नहीं खत्म होता है।

फेंक ड्राइवर चलाते हैं उबर की कार, सुरक्षित नहीं है आपकी यात्रा, जानिए कैसे?

जब जोबो ने ड्राइवर के स्टेटस को पता करने के लिए उबर के ऐप को फिर से चेक किय़ा तो उनको जो पता चला उससे उनका दिमाग घूम गया। दरअसल उबर ने वह ड्राइवर भी प्रोवाइड नहीं करवा रखा था जो कि ऐप में दिखाई दे रहा था। यानि उबर की कार के लिए ड्राइवर कोई और ड्राइवर नियुक्त किया गया था लेकिन उसे चलाने का कार्य कोई और कर रहा था।

इस स्थिति के बाद हमने तय किया कि यह मामला केवल मीडिया से जुड़े एक व्यक्ति का नहीं बल्कि देश के महानगरों में उबर की सवारी कर रहे उन हजारों यात्रियों का हैं जो उबर की सेवा को प्राथमिकता देते हैं लेकिन उसके ड्राइवर्स ही उसकी साख पर बट्टा लगाने को आतुर हैं।

फेंक ड्राइवर चलाते हैं उबर की कार, सुरक्षित नहीं है आपकी यात्रा, जानिए कैसे?

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मामला एक ऐसे वक्त में आया है जब हाल ही में कम्पनी के सीइओ ने ड्राइवर से मुलाकात की है और सीट बेल्ट से लेकर तमाम सुरक्षा निर्देशों पर कार्य करने को कहा है। हाल ही में उबर पर उसके प्लेटफॉर्म से जुड़े 5.7 करोड़ यूजर्स और ड्राइवरों का पर्सनल डेटा के चोरी होने का भी आरोप लगा है।

इस बात को भी कम्पनी ने करीब एक साल तक छिपा कर रखा और हैकर्स को डेटा खत्म करने के लिए कम्पनी ने एक लाख डॉलर का भी पेमेंट किया। कंपनी के सीईओ ने इस बारे में बताया है कि हाल ही में किसी बाहरी शख्स ने कंपनी के इस्तेमाल किए जाने वाले क्लाउड सर्वर की सुरक्षा में सेंध लगाकर बड़ी संख्या में डेटा डाउनलोड कर लिया है।

फेंक ड्राइवर चलाते हैं उबर की कार, सुरक्षित नहीं है आपकी यात्रा, जानिए कैसे ?

उबर के मुताबिक चुराई गई सूचना में यूजर्स के नाम, ईमेल पते, मोबाइल नंबर और करीब 6,00,000 ड्राइवरों के नाम और उनके लाइसेंस नंबर चोरी किए गए हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो जोबो का यह शक करना कोई ज्यादती भी नहीं थी और फिर अगर उबर इस तरह की हरकतें करता है तो उसका सामने आना भी जरूरी है।

हमने जब इस मसले को उठाया तो कई और लोगों ने भी हमसे अपने अनुभव शेयर किए और उबर की सेवा को लेकर शिकायत बताई। कई लोगों ने बताया उबर के ड्राइवर्स का बर्ताव उनके साथ सही नहीं होता है। हालांकि हमारी रिपोर्ट के बाद उबर ने माफी मांगी और उक्त ड्राइवर को हटा दिया और कहा कि अब थिमीमन्ना उनके यहां कभी ड्राइविंग करते नजर नहीं आएंगे, लेकिन यह पूरा वाकया वास्तव में चौका देने वाला था।

Recommended Video
2017 महिन्द्रा स्कार्पियो भारत में हुई लॉन्च
DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

हमारा उद्देश्य न तो किसी गरीब की नौकरी लेने का है और न ही किसी कम्पनी पर कीचड़ उछालने का, लेकिन एक ऑटोमोबाइल बेस्ड मीडिया ऑर्गनाइजेशन होने के कारण हमारा यह कर्तव्य है कि हम आपकी सुरक्षा से खिलवाड़ करने वाले को एक्सपोज करें और आपको आपके अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करते रहें।

आप नीचे दिए जा रहे उबर के जवाब को पढ़ सकते हैं--

Hello Jobo,

This is Aman from the Incident Response Team at Uber. Thank you for taking the time to talk to me and providing me with the information that would help me fix this issue for you. I understand this has been an uncomfortable trip experience for you. Thank you for bringing this to our notice. I have personally followed up with your driver partner and he is barred from the platform meaning he cannot drive on the Uber platform. Safety and comfort is something we look at priority for both our parties. I also appreciate you for avoiding any argument that could have cropped up. This issue has been escalated to the concerned team which personally looks into such issues. In cases like these, it isn't about the money per se, which you are absolutely right about, but the experience that you receive on a trip with Uber. I can confirm that the refund for this trip has been issued to your PayTm account totalling to INR 451.28 which shall reflect in your PayTm account in 1 business day. I apologise for the inconvenience and all the trouble caused. Please be assured that we strive to provide top-notch services both when it comes to your experience on trips with us as well as the support you receive for issues like these is extremely important for us at Uber. I really do appreciate you bringing this to our notice, thank you for doing so. Should there be anything else I need to know or look into, do write me an email and I will take it further. Looking forward to seeing you in an Uber soon!

Read more on #उबर #uber
English summary
Smartphone applications have made the taxi-hailing process very sophisticated and smooth. However, irrespective of how reputed the cab-hailing company is, there is always that one driver who brings the entire brand down. The case we have here is one classic example.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark