TOP 10 : अप्रैल 2016 में इन कारों का रहा दबदबा, आॅटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारें बनीं पहली पसंद

Posted By:

2016 की शुरुआत से ही इंडियन आॅटोमोबाइल इंडस्ट्री की रफ्तार तेज रही है। इस दौरान कई नई कारें, बाइक्स व अन्य वाहन लॉन्च हुए। इस बीच ड्राइवस्पार्क ने उन टॉप 10 कारों पर अध्ययन किया जो अप्रैल 2016 में टॉप सेलिंग कारें रहीं। आइए जानते हैं कि आखिर किन कारों ने बिक्री के लिहाज़ से मारी है बाज़ी।

1. मारूति सुजुकी अल्‍टो

1. मारूति सुजुकी अल्‍टो

अप्रैल 2016 में सबसे ज्यादा​ बिकने वाली कारों में टॉप प्लेस पर है मारूति अल्टो। हालांंकि, अप्रैल 2015 की तुलना मेें लगभग 5 हजार कारें कम बिकी हैं। मारूति को अपनी सेल्स को बरकरार रखने के लिए अपने इस मशहूर कार मॉडल पर ध्यान देने की जरूरत है।

2. रेनो क्विड

2. रेनो क्विड

मारूति अल्टो की बिक्री में गिरावट की एक वजह है रेनो क्विड की मौजूदगी। रेनो की यह कार बतौर बेस्ट सेलर उभरी है। इसने कम वक्त में बिक्री आंकड़ों से देश ही नहीं ​बल्कि पूरी आॅटोमोबाइल इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है!

2. रेनो क्विड

2. रेनो क्विड

रेनो क्विड की कुल 9795 कारें बिकीं जो कि अल्टो की 16 हजार 583 कारों के मुकाबले काफी कम बेशक है लेकिन हमें इस बात पर भी गौर करना होगा कि अप्रैल 2015 में क्विड लॉन्च तक नहीं हुई थी। रेनो क्विड अक्टूबर 2015 में लॉन्च हुई और धीरे-धीरे इसकी बिक्री का ग्राफ बढ़ता ही चला गया। .

3 - मारूति सुजुकी बलेनो

3 - मारूति सुजुकी बलेनो

रेनो क्विड के अलावा जो एक अन्य कार सनसनी मचाने में सफल रही, वह है मारूति सुजुकी बलेनो। इसने हुंडई एलीट आई20 की बिक्री पर ग्रहण लगा दिया। इस कार के आने के बाद Elite i20 बिक्री के मामले में 5वें स्थान से 8वें पर जा गिरी।

4 - मारूति सुजुकी स्विफ्ट

4 - मारूति सुजुकी स्विफ्ट

इस लिस्ट में मारूति स्विफ्ट का राज कायम है। इस कार की कुल 15 हजार 661 कारें बिकीं और अल्टो के बाद मारूति की बिकने वाली यह दूसरी सबसे प्रमुख कार है।

5 - वैगनआर

5 - वैगनआर

मारूति की कारों की बिक्री में वैगनआर और स्विफ्ट डिज़ायर भी शामिल हैं जो कि तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

6 - मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

6 - मारूति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर

मारूति की कारों की बिक्री में वैगनआर और स्विफ्ट डिज़ायर भी शामिल हैं जो कि तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

7- हुंडई ग्रैंड आई10

7- हुंडई ग्रैंड आई10

हुंडई की ग्रैंड आई10 कार की पिछले साल के मुकाबले 12 फीसदी बिक्री बढ़ी है। वहीं हुंडई की सबसे छोटी कार हुंडई ईओन टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट से बाहर है! इसकी वजह माना जा रहा है रेनो क्विड का भारत में दस्तक देना।

8 - होंडा सिटी

8 - होंडा सिटी

होंडा सिटी ​इस लिस्ट में इकलौती सेडान कार है। हालांकि, इसकी बिक्री में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है और यह जल्द ही टॉप 10 सेलिंग कारों के बाहर भी जा सकती है। होंडा को अपने प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो पर ध्यान देने की जरूरत लगती है।

9 - हुंडई एलाईट आई 20

9 - हुंडई एलाईट आई 20

इस लिस्‍ट में यह कार भी जगह बनाने में कामयाब रही है।

10 - मारूति सुजुकी सेलेरियो

10 - मारूति सुजुकी सेलेरियो

इन सभी कारों में ज्यादातर की बिक्री तो बढ़ी है लेकिन फिर भी कुछ ही कारें हैं जिन्होंने जबरदस्त परफॉर्म किया है। मारूति सेलेरियो की बिक्री में 61 फीसदी का इजाफा हुआ है जो कि यह दर्शाता है कि ग्राहक आॅटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारों को तरजीह देने लगे हैं।

टॉप 10 : अप्रैल 2016 में इन कारों का रहा दबदबा, आॅटोमेटिक गियरबॉक्स वाली कारें बनीं पहली पसंद

तो आपको इनमें से कौन सी कार है सबसे पसंद, बताइए हमें हमारे फेसबुक पेज पर।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल।

Read more on #ऑफ बीट
English summary
The Indian automobile industry has been robust in its sales with the start of 2017, this was mainly driven by new products launched in India. Here are the top 10 selling cars in April 2016. The top spot was taken by none other than Maruti Alto, however, when compared to last year in April, the Alto's sales have dipped nearly by 5000 units. Maruti will have to look into the downward trend of sales of it bread and butter model.
Story first published: Monday, May 9, 2016, 16:47 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos