देश के 10 सबसे बेहतरीन और रोमांचक रोड ट्रिप

By Ashwani

व्रूम-व्रूम... व्रूम-व्रूम.. आप सभी से निवेदन है कि आप अपना सीट बेल्‍ट बांध लें और तनाव से मुक्‍त होकर एक रोमांचक यात्रा पर निकलने के लिये तैयार हो जायें। जी हां, क्‍योंकि हम आज आपको देश के उन 10 बेहतरीन और आकर्षक रोड ट्रिप के बारें में बताने जा रहें हैं जो आपको रोमांच से भर देंगे।

वैसे तो हमारे देश में कई रोड़ ट्रिप मशहूर हैं लेकिन हमने उनमें से आपके लिये कुछ 10 जगहों को चुना है। इन रोड ट्रिप का मजा आप अपनी कार और बाइक दोनों से ले सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपके दोस्‍तों का ग्रूप भी साथ रहे तो और भी बेहतर है।

तो आइये तस्‍वीरों में देखते हैं कि वो कौन सी 10 बेहतरीन रोड ट्रिप है जिसे आप प्‍लान कर सकते हैं।

देश के 10 सबसे बेहतरीन और रोमांचक रोड ट्रिप

आगे नेक्‍स्‍ट स्‍लाइड पर क्ल्कि करें और तस्‍वीरों में देखिये वो 10 बेहतरीन रोड ट्रिप।

लेह-लद्दाख

लेह-लद्दाख

ये रूट देश में बाइ‍क राइडिंग के लिये सबसे ज्‍यादा मशहूर है। देश के कोने-कोने से इस रूट पर बाइक राइडिंग का लुत्‍फ लेने के लिये लोग आते हैं। चारो तरफ पहाड़ों से घिरे इस रूट पर ड्राइविंग का अपना एक अलग ही मजा है। हिमालय की शानदार पहाडियां आपके इस्‍तेकबाल के लिये हमेशा तैयार रहती हैं। इसके अलावा यहा मैग्‍नेटिक रोड आकर्षण का मुख्‍य केंद्र है। आपको बॉलीवुड की मशहूर फिल्‍म जब तक है जान याद होगी जिसमें शाहरूख खान ने लेह-लद्दाख की सड़कों कपर बुलेट दौड़ाई थी।

मुंबई-गोवा

मुंबई-गोवा

देश की वाणज्‍यीक राजधानी मुंबई से गोवा तक का ट्रीप भी काफी मजेदार है। यदि आप मुंबई से रहते हैं तो इस ट्रीप का पूरा मजा ले सकते हैं। ये ट्रीप लगभग 10 घंटे का है। अक्षय खन्‍ना, आमिर खान और सैफ अली खान ने दिल चाहता है फिल्‍म में इस ट्रिप का मजा लिया था।

अहमदाबाद-कच्‍छ

अहमदाबाद-कच्‍छ

कच्‍छ का रन तो आपको याद होगा ही, चारो तरफ सफेद चादर सी फैली रेत हर किसी को रोमांच से भर देती है।

दिल्‍ली-आगरा

दिल्‍ली-आगरा

यदि आप तेज रफ्तार बाइ‍क ड्राइविंग के शौकिन हैं तो ये रूट आपके लिये सबसे बेहतर है। यमुना एक्‍सप्रेस वे आपको दिल्‍ली से लेकर आगरा तक लेकर जाता है।

दिल्‍ली-रणथंभौर

दिल्‍ली-रणथंभौर

यदि आप वाईल्‍ड लाईफ और रोड ट्रिप का कॉम्‍बो मजा लेना चाहते हैं। तो ये ट्रिप आपके लिये सबसे बेहतर होगी। जी हां, 350 किलोमीटर के इस ट्रिप को आप विकेंड पर भी प्‍लान कर सकते हैं और राईड के साथ ही रणथंभौर वाइल्‍ड लाइफ सेंचूरी का भी मजा ले सकते हैं।

जयपुर-जैसलमेर

जयपुर-जैसलमेर

दोनो तरफ रेगिस्‍तान और बीच में हाइवे, आपको पारंपरिक राजस्‍थान में राइडिंग का वो मजा देगा जो आप कभी भी भूल नहीं पायेंगे। 600 किलोमीटर लंबे इस ट्रिप में आप बीच-बीच में जोधपुर, ओसियां, पोकरन जैसे स्‍टॉपेज पायेंगे जो आपके सैर को और भी मजेदार बनायेगा।

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी

यदि आप दक्षिण भारत की खुबसूरती में खोना चाहते हैं और कुछ ऐसे आर्किटेक्‍चर से रूबरू होना चाहते हैं जो आपके जेहन में हमेशा जिंदा रहे। ये चेन्‍नई-कन्‍याकुमारी ट्रिप आपके लिये बेहद ही शानदार होगा। बायीं तरफ अंत तक फैला समुंद्र और दायीं तरफ खुली सड़क आपको रोमांच से भर देगी।

बैंगलूरू-कूर्ग

बैंगलूरू-कूर्ग

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दक्षिण भारत की खुबसूरती बेमिसाल है। जी हां, बैंगलूरू से कूर्ग का ट्रिप भी आपके लिये बेहद ही शानदार साबित होगा। कूर्ग एक ऐसी जगह हैं जहां पहुंच कर आप खुद को भूल जायेंगे। चारो तरफ कॉफी के हरे बागान और बीच से बांटती हुई सड़क आपको बेहद पसंद आयेंगे।

दार्जलिंग-पीलिंग

दार्जलिंग-पीलिंग

वर्फ की चादरों से घिरा दार्जलिंग अपने आप में ही खुबसूरती की पुरी परिभाषा कहता है। इसके बीच दार्जलिंग से लेकर पीलिंग तक की सड़क पर फर्राटा भरना बेहद ही मनभावन आनंद देता है।

शिलांग-चेरापुंजी

शिलांग-चेरापुंजी

ये दोनों ही शहर नार्थ-इस्‍ट के सबसे ज्‍यादा खुबसूरत जगहों में से एक हैं। शिलांक की पहाडि़यो के बीच रास्‍ते और दूसरी तरफ चेरापुंजी की कभी न खत्‍म होने वाली बारिश इस यात्रा के सबसे बेहतरीन पलों को पैदा करते हैं।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Ever wondered about, what are the best attractive road trips in India. Here we are giving a complete list of top 10 best and exciting road trips in India, that will charge up your boring life again.
Story first published: Monday, August 24, 2015, 11:04 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X