मालिक ने Tata Punch एसयूवी को बना दिया ढुलाई गाड़ी, 700 kg वजन लाद कर की खतरनाक ड्राइविंग

Tata Punch Used As Commercial Vehicle: टाटा पंच (Tata Punch) एक कॉम्पैक्ट 5-सीटर एसयूवी है जो 5-स्टार सेफ्टी सेटिंग के साथ आती है। इस एसयूवी में अच्छा ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है जिसके चलते इससे थोड़ी ऑफ-रोडिंग भी की जा सकती है। लेकिन क्या आपने पंच एसयूवी का इस्तेमाल एक कमर्शियल वाहन के तौर पर होते हुए देखा है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे टाटा पंच ओनर की जिसने अपनी एसयूवी में 700 किलोग्राम वजन का भारी सामान ढोया है।

टाटा पंच को एक कमर्शियल वाहन जैसे इस्तेमाल करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। एक ओर लोग पंच की मजबूती की तारीफ कर रहे हैं, तो दूसरी ओर इस तरह की ड्राइविंग को चालक और सड़क पर चलने वाली अन्य गाड़ियों के लिए खतरनाक बता रहे हैं।

Tata Punch

पंच जैसी छोटी एसयूवी पर 700 किलोग्राम वजन ले जाना साधारण बात नहीं है। एसयूवी के मालिक ने कार की सीटों का उपयोग सामान रखने के लिए किया और 125 किलोमीटर का सफर किया, जिसमें उसने 18 किमी/लीटर की माइलेज मिलने का भी दावा किया।

टाटा पंच के मालिक ने कार के केबिन को लकड़ी से बने डब्बों और ऊपर से प्लास्टिक के टोकरे से भर दिया, जिनमें संतरे भरे हुए हैं। बूट में फलों से भरे डब्बे हैं और पपीते का एक गुच्छा भी है। ऊपर प्लास्टिक के क्रेट हैं, उन पर कोई ढक्कन नहीं है। गाड़ी चलाते समय उनके अंदर के फल बाहर निकल सकते हैं।

ये फल लुढ़क कर ड्राइवर के पैर में आ सकते हैं और ब्रेक या क्लच लगाने में बाधा डाल सकते हैं। बता दें कि इस तरह के पेलोड को किसी एसयूवी में ले जाना केवल पंच चालक के लिए ही नहीं बल्कि आसपास की गाड़ियों के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है। कार चालकों को ऐसा करने से हर कीमत पर बचना चाहिए।

केवल सुरक्षित कार चलाना ही काफी नहीं है, सुरक्षित ड्राइविंग का अभ्यास भी करना चाहिए। हमें गति सीमा के भीतर गाड़ी चलाना, टायर का दबाव बनाए रखना, वाहन के वजन से अधिक भार नहीं रखना और यात्रियों के बजाय सामान नहीं ले जाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Tata Punch

आपको बात कि भारी सामान ले जाने वाले ऐसे कार्यों के लिए वाणिज्यिक वाहनों को डिजाइन किया जाता है। इन वाहनों में ड्राइवर कम्पार्टमेंट आगे और लोड बेस पीछे होता है। इनमें लोड एरिया और पैसेंजर कंपार्टमेंट हमेशा अलग-अलग होते हैं।

Image Courtesy: Rohan Bhardwaj

Most Read Articles

Hindi
English summary
Tata punch owner carried 700 kg weight claims 18 kmpl mileage
Story first published: Thursday, December 29, 2022, 13:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X