चीन ने की अब इस भारतीय एसयूवी की कॉपी, देखने में है बिलकुल समान

चीन में कॉपी करने का जवाब नहीं और इस मामलें में वहां की कार कंपनियां भी कम नहीं है। चीनी ऑटो मोबाइल कंपनियां दुनिया भर के मशहूर मॉडल को कॉपी करके चीन में बेचती है, अब यहां की एक कंपनी ने एक भारतीय मॉडल की कॉपी की है।

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

हाल ही में हमने आपको टोयोटा की एसयूवी कॉपी की जाने के बारें में बताया था और अब पड़ोसी देश के कार कंपनी ने भारत की बनी टाटा नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी की कॉपी की है। चीन की फेंगशेंग कंपनी ने हाल ही में एक नई कार मेपल 30एक्स लॉन्च किया है जो कि टाटा नेक्सन जैसे दिखती है।

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

यह मेपल 30एक्स एक इलेक्ट्रिक कार है तथा चीन के बाजार में इसकी कीमत करीब 7.5 लाख रुपये के आसपास है। हालांकि इसकी कीमत मायने नहीं रखती लेकिन इसकी डिजाईन नेक्सन फेसलिफ्ट से मिलती जुलती है, कंपनी ने इसे इस साल ही बाजार में उतारा है।

MOST READ: पुलिसवाले ने मानवता की मिसाल की कायम, मरीज को दवाई पहुंचाने किया 800 किलोमीटर का सफर

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

यह डिजाईन नेक्सन ईवी में भी देखने को मिलता है, वर्तमान में यह देश की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी बन गयी है। मेपल 30एक्स के ग्रिल व हेडलैंप को नेक्सन जैसे ही रखा गया है, यहां तक कि बोनट लिड भी इससे प्रेरित लगती है।

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

साइड से भी देखने पर यह कार और भी नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह ही लगती है। कंपनी ने मेपल 30एक्स में डुअल टोन रंग विकल्प में रखा गया है, हालांकि इसके सी पिलर को थोड़ा सा अलग रखा गया है। लेकिन जो भी हो पहले नजर में यह नेक्सन जैसे ही लगती है।

MOST READ: ऑटो रिक्शा को कोरोना वायरस की थीम पर किया तैयार, लोगों को कर रहे है जागरूक

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

इस इलेक्ट्रिक कार में 70 किलोवाट वाले मोटर लगाये गए है, कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 306 किलोमीटर का रेंज प्रदान करता है। इसकी बैटरी को सिर्फ 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। हालांकि सामान्य चार्जर में और भी अधिक समय लगता है जिसकी जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है।

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

मेपल 30एक्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर व इंटेलिजेंट इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस कार की बिक्री जल्द ही चीन के बाजार में शुरू होने वाली है। वहीं बात करें भारत में टाटा नेक्सन ईवी तो यह खूब लोकप्रिय हो चुकी है तथा अपने प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया है।

MOST READ: तमिल नाडु के लोग अब घर से निकलने से डरे, राज्य की पुलिस ने ही किया कुछ ऐसा

चीन टाटा नेक्सन कॉपी मेपल 30एक्स जानकारी

बीते महीने इसकी 198 यूनिट बेचीं गयी है। टाटा की यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे नई जिपट्रान तकनीक के साथ लाया गया है। चीन के बाजार में इस तरह के ढेरों मॉडल पड़े हुए है जो कि दुनिया भर के प्रसिद्ध मॉडल के कॉपी है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
China’s latest ‘copycat car’ is a Tata Nexon rip-off।Read in Hindi।
Story first published: Friday, April 24, 2020, 16:52 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X