सड़क में दिखने लगे बिना ड्राइवर वाले ट्रक, क्या अब ड्राइवरों की नौकरी जाएगी?

स्वीडिश ट्रक निर्माता स्कैनिया बिना ड्राइवर वाले ट्रक बनाने वाली यूरोप की पहली कॉमर्शियल वाहन कंपनी बन गई है। यह ट्रक एक स्थान से दूसरे स्थान पर बिना किसी ड्राइवर की सहायता से सामान पहुंचा देता है।

बता दें कि यह ट्रक पायलट प्रोजेक्ट के तहत, स्वीडन के दक्षिण में सोदर्टालजे और जोंकोपिंग के बीच लगभग 300 किलोमीटर (186 मील) की दूरी करते हुए, फास्ट-फूड की सप्लाई कर रहा था।

बिना ड्राइवर वाला ट्रक

बता दें कि बाहर से यह वाहन लगभग किसी अन्य लॉरी की तरह दिखता है, कैमरे के साथ पैक की गई छत पर एक रेल और किनारों पर बग एंटीना जैसा दिखने वाले दो सेंसर लगे हैं। इस ट्रक की कंट्रोलिंग इंजीनियर गोरान फजलिड के पास है। जो सेफ्टी ड्राइवर के बगल में पैसेंजर सीट पर बैठता है। वह लैपटॉप से ट्रक में लगे कैमरों से वीडियो प्राप्त करके वाहन को कंट्रोल करता है।

वहीं एक दूसरी स्क्रीन सड़क और आसपास के सभी वाहनों पर ट्रक का 3डी-विजुअलाइजेशन दिखाती है। लॉरी एक जीपीएस प्रणाली के साथ विभिन्न सेंसरों से सभी इनपुट को जोड़ती है, जिसमें कई टेक्नोलॉजी एक दूसरे के लिए बैक-अप के रूप में काम करती हैं।

फजालिद बताते हैं कि "अगर सड़क के निशान कुछ समय के लिए गायब हो जाते हैं, तो यह जीपीएस का उपयोग करेगा और यह पूरी तरह से अपनी लेन में रहता है। वहीं जब आप इसे मैन्युअल रूप से चलाते हैं, तो यह अपने आप बेहतर ड्राइव करता है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह 2030 तक सभी के लिए उपलब्द हो जाएगा।

ड्राइवर लैस ट्रकों के आने से ट्रक ड्राइवर की नौकरियों का खतरा हो सकता है। लेकिन हाफमार कहते हैं कि वैश्विक चालक की कमी को दूर करने के लिए ऐसे वाहनों की बहुत जरूरत है। शुरुआत में, स्व-ड्राइविंग लॉरी का उपयोग लंबी-लंबी यात्राओं के लिए किया जाएगा।

बिना ड्राइवर वाले ट्रैक

जून में इंटरनेशनल रोड ट्रांसपोर्ट यूनियन (IRU) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में दुनिया भर में ट्रक ड्राइवरों के लिए लगभग 2.6 मिलियन पद खाली थे। सेल्फ-ड्राइविंग ट्रक लॉन्च करने की दौड़ में कई अन्य कंपनियां भी हैं।

स्टार्टअप ऑरोरा, वायमो, एम्बार्क, कोडियाक और टोर्क (डेमलर के साथ) अमेरिका में टेस्टिंग कर रहे हैं, जबकि चीन के बैडू ने 2021 के अंत में एक ऑटोमैटिक ड्राइविंग ट्रक की घोषणा की है। यूरोप में, IVECO अमेजन बेस्ड कैलिफोर्नियाई स्टार्ट-अप प्लस के साथ काम कर रही है और हाल ही में सर्किट परीक्षण के अपने पहले चरण के अंत की घोषणा की। वे सड़क परीक्षण भी शुरू करेंगे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Self driving trucks poses threat to truck drivers in sweden
Story first published: Thursday, December 1, 2022, 15:30 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X