इस इलेक्ट्रिक कार की है बिजली सी तेज रफ्तार, 412 किमी/घंटा है टाॅप स्पीड

आपने रफ्तार का रिकॉर्ड बनाती हुई कारों के बारे में तो सुना होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो रफ्तार के मामले में पारम्परिक कारों को चुनौती दे रही है। यहां हम बात कर रहे हैं क्रोएशिया में बनाई गई रीमैक नेवेरा (Rimac Nevera) इलेक्ट्रिक कार की जिसने हाल ही में सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार होने का खिताब अपने नाम किया है।

हैरान करने वाली टॉप स्पीड

दरअसल, रीमैक कंपनी ने हाल ही में जर्मनी के टेस्ट ट्रैक पर अपनी इलेक्ट्रिक सुपर स्पोर्ट्स कार नेवेरा का स्पीड टेस्ट किया जिसमें इस कार ने रफ्तार के चौकने वाले आंकड़े हासिल किए। इस कार की टॉप स्पीड 412 किमी/घंटा दर्ज की गई है। इस टॉप स्पीड के साथ यह कार उत्पादन में रहने वाली दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

1

दमदार मोटर से है लैस

यह इलेक्ट्रिक कार केवल 1.95 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इसे 0 से 160 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में केवल 4.3 सेकंड का समय लगता है। रीमैक नेवेरा में चार पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर लगाए गए हैं जो इसे 1,914 बीएचपी की दमदार पॉवर देते हैं। हालांकि, ग्राहकों को बेचे जा रहे वर्जन में कंपनी ने अधिकतम रफ्तार को 352 किमी/घंटा पर सीमित रखा है।

हालांकि, रीमैक नेवेरा दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार है लेकिन रफ्तार के मामले में यह पारम्परिक स्पोर्ट्स कारों से थोड़ी पीछे है। इंजन संचालित स्पोर्ट्स कार की बात करें तो, कोनिगसेग अगेरा आरएस (Koenigsegg Agera RS) आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे तेज उत्पादन कार है, जिसकी 2017 में 447.18 किमी/घंटा की टॉप स्पीड दर्ज की गई थी।


बात करें सबसे तेज पारम्परिक स्पोर्ट्स कार की तो, कोनिगसेग अगेरा आरएस (Koenigsegg Agera RS) आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे तेज उत्पादन कार है, जिसकी 2017 में 447.18 किमी/घंटा की टॉप स्पीड दर्ज की गई थी। 2019 में, बुगाटी चिरोन सुपर स्पोर्ट 300 प्लस (Bugatti Chiron Super Sport 300+) ने 490.84 किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार दर्ज कराई थी। हालांकि, यह आंकड़े कंपनी ने आधिकारिक तौर पर साझा नहीं किये थे।

वहीं 2020 में, एसएससी तुतारा (SSC Tuatara) की अधिकतम रफ्तार 508.73 किमी/घंटा दर्ज की गई थी, लेकिन इसे सबसे तेज नहीं माना गया क्योंकि इसे आम सड़क में उपयोग के लिए नहीं बनाया गया था।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Rimac nevera is worlds fastest electric car 412 kmph top speed
Story first published: Thursday, November 17, 2022, 18:41 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X