रतन टाटा के दिल में इंडिका के लिए है खास जगह, 25 साल पुरानी तस्‍वीर पोस्ट करके शेयर की यादें

टाटा को बड़े मुकाम पर पहुंचाने वाले रतन टाटा ने अपने सपनों की कार के लिए इमोशनल पोस्ट किया है। यादें हर किसी को अपनी तरफ खीचतीं हैं।

ऐसे में उद्योगपति और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने भी टाटा इंडिका की लॉन्चिंग के दिनों को याद करते हुए इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है।

रतन टाटा

इसमें लिखा है कि आज से 25 साल पहले टाटा इंडिका ने भारत में देश में बनी पैसेंजर कार के उद्योग को जन्म दिया था। बता दें कि टाटा इंडिका (Tata Indica) को 1998 में लॉन्च किया गया था। यह पहली भारतीय हैचबैक कार थी जो डीजल इंजन से चलती थी। इसने भारतीयों के दिल में ऐसी जगह बनाई कि आज भी लोग इसे याद करते हैं। भारत की बेस्‍ट सेलिंग कारों में टाटा इंडिका का नाम रहा है।

रतन टाटा ने जो तस्‍वीर शेयर की उसमें वह टाटा इंडिका के बगल में खड़े नजर आ रहे हैं। उन्‍होंने लिखा, 25 साल पहले, टाटा इंडिका की लॉन्चिंग भारत के स्वदेशी यात्री कार उद्योग का जन्म था। यह सुखद यादें हैं और इसके लिए मेरे दिल में एक खास जगह है। पोस्‍ट शेयर किए जाने के बाद से इसे करीब 35 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

शेयर करने के बाद लोगों ने मजेदार कमेंट के जरिए इस गाड़ी के प्रति अपना प्यार दिखाया है। इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा कि 25 साल से ये प्यार बरकरार है! एक अन्य यूजर्स ने टाटा को 'दूरदर्शी' बताया। ज्यादातर यूजर्स ने पोस्ट पर अपना सम्मान जताया है।

एक ने लिखा, 25 साल से यह सफर आसानी से चल रहा है! टाटा गुणवत्ता और विश्वास का पर्यायवाची है। दूसरे ने लिखा, मैं आज भी टाटा की कारें चलाता हूं। मेरे पापा की इंडिका बेहतरीन कारों में से एक पसंद थी। 2020 में मैंने उन्‍हें कोविड के वजह से खो दिया और हर दिन उन्‍हें याद करता हूं, खासकर जब मैं उनका इंडिका विस्टा चलाता हूं।

रतन टाटा

एक अन्‍य यूजर ने लिखा, वास्तव में, हम भारतीयों के लिए एक बहुत ही सुंदर कार बनाई गई थी। मेरे पिता को पहली पीढ़ी की इंडिका 1998 में मिली थी, जिस साल मैं केवल एक साल का था। यह मेरे और कुछ अन्य लोगों के लिए सिर्फ एक कार नहीं है। इसमें बहुत सारी भावनाएं और भावनाएं शामिल हैं।

टाटा इंडिका के साथ डीजल और पेट्रोल इंजन का ऑप्शन मिलता था। इसका इंजन 1405 cc का था। यह गाड़ी मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती थी। इंडिका 5 सीटर कार थी। इसकी लंबाई 3685 एमएम चौड़ाई 1625 एमएम और व्हीलबेस 2400 एमएम था।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Ratan tata shared photo of tata indica launched 25 years ago
Story first published: Tuesday, January 17, 2023, 10:29 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X