Oxygen Tankers पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स, NHAI ने दी छूट

देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन के टैंकरों को निर्बाध्य परिवहन प्रदान करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्गों पर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) ले जाने वाले टैंकरों और कंटेनरों को टोल मुक्त रखने की घोषणा की है। NHAI ने एक बयान में कहा है कि देश में ऑक्सीजन की अभूतपूर्व मांग को देखते हुए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ले जाने वाले कंटेनरों और एम्बुलेंस जैसे अन्य आपातकालीन वाहनों को टोल मुक्त कर दिया गया है। इन वाहनों से अगले दो महीने या अगला आदेश जारी होने तक टोल नहीं लिया जाएगा।

Toll Tax Exemption: ऑक्सीजन टैंकरों से नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स, NHAI ने दी छूट

आपको बता दें कि फास्टैग लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर लगने वाली वाहनों की लंबी कतारें अब समाप्त हो गई हैं। हालांकि, ऑक्सीजन टैंकरों को टोल के कारण कोई समस्या न हो, इसलिए NHAI ने इमरजेंसी वाहनों के साथ ऑक्सीजन टैंकरों को भी टोल मुक्त कर दिया है।

Toll Tax Exemption: ऑक्सीजन टैंकरों से नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स, NHAI ने दी छूट

कोरोना महामारी के प्रकोप ने देश में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी मांग पैदा हो गई है। कोविड -19 से गंभीर रूप से प्रभावित रोगियों के जीवन को बचाने के लिए अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों को तरल चिकित्सा ऑक्सीजन का समय पर वितरण सबसे महत्वपूर्ण है। टोल प्लाजा पर उपयोगकर्ता शुल्क (toll tax) के भुगतान की छूट से राष्ट्रीय राजमार्गों पर मेडिकल ऑक्सीजन की तेजी से आवाजाही सुनिश्चित होगी।

MOST READ: महिला ने कार से नदी में फेंका कचरा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस ने लिया एक्शन

Toll Tax Exemption: ऑक्सीजन टैंकरों से नहीं लिया जाएगा टोल टैक्स, NHAI ने दी छूट

ऑक्सीजन टैंकरों में लगेंगे GPS डिवाइस

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने ऑक्सीजन टैंकरों की निगरानी करने के उद्देश्य से GPS डिवाइस लगाने का भी आदेश जारी किया है। बता दें कि ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए भारी संख्या में टैंकरों का सहारा लिया जा रहा है। इसी बीच ऑक्सीजन टैंकरों के गुम होने या लुटे जाने के मामले भी सामने आ रहे हैं। जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस से ऑक्सीजन टैंकरों की निगरानी की जाएगी ताकि वे समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Oxygen tankers exempted from toll tax details. Read in Hindi.
Story first published: Monday, May 10, 2021, 10:08 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X