ये हैं निसान के स्‍कूट क्‍वॉड, 30 मिनट की राइड के लिए देने होते हैं 518 रुपये !

Written By:

सैन फ्रांसिस्को स्थित Scoot (स्कूट) एक इलैक्ट्रिक स्कूटर राइड शेयर नैटवर्क है, जिसने कार निर्माता कम्पनी निसान के साथ मिलकर चार पहियों वाले टू सीटर व्हीकल को पेश किया है। स्कूट के सदस्यों ने इस छोटी सी कार को पाने के लिए लोगों के सामने रेंट का आॅप्शन रखा है।

Scoot Quad नाम से जाना जाने वाला यह स्कूटर फुली इलैक्ट्रिक व्हीकल है जिसे आप अपने स्मार्टफोन के साथ चालू कर सकते हैं। Quad स्कूट और निसान के लिए एक प्रयोग की तरह है।

 

Quad के बारे में बात करें तो इसके दरवाजे कुछ इस तरह से खुलते हैं कि आपको लेम्बोर्गिनी की गाड़ी याद आ जाए और यह दरवाजे ऐसे इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि दूसरी सीट पर बैठने वाले को परेशानी न हो।

हालांकि, दरवाजों में ऊपर नीचे होने वाली कांच की खिड़की नहीं दी गई है जिससे बाहर की ताजी हवा तो मिलती है पर बारिश आदि के समय यह चीज थोड़ा सा परेशान कर सकती है।

इस इलैक्ट्रिक कार में यात्री के बेठने की बात करें तो वह ड्राइवर सीट के साथ नहीं बल्कि पीछे की तरफ दी गई है। यात्री के बैठने की स्थिति लाॅग राइड और डिजनी स्पैस माऊनटेन राइड जैसी है।

यात्री ड्राइवर के पीछे की तरफ टांगों को दोनों ओर करके बैठता है। स्कूट Quad की राइड के लिए यात्रियों को ढूंढ रहा है, लेकिन इसके लिए एक ही यात्री सफर कर सकता है।

जब यह छोटी इलैक्ट्रिक कार 25 मील की रफ्तार तक पहुंचती है तो एक्सेलरेशन बंद हो जाती है। स्कू ने इसकी टाॅप स्पीड लिमटिड रखी है।

अगर आप इसे ड्राइविंग कार के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कुछ मील तक ही इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। सैन फ्रांसिस्को में ज्यादातर सड़को पर स्पीड लिमीट 25 है और इस हिसाब ये यह ठीक है।

Quad में 30 मिनट की राइड के लिए 8 डाॅलर (लगभग 518 रुपए) खर्च करने होंगे जो साधारण स्कूटर के किराए से चार गुणा ज्यादा है।

तो कैसा लगा आपको यह व्‍हीकल, बताएं हमें हमारे एफबी पेज पर।

Read more on #off beat
English summary
The Scoot Quad is Nissan's small step toward EV car sharing. Meet the Scoot Quad, aka Nissan New Mobility Concept, aka Renault Twizy. The many aliases reflect the path of descent from its development as a quirky French electric vehicle to its proliferation as a model for car sharing. The Quad resides in San Francisco as part of the Scoot fleet of shared electric vehicles and it's most certainly not for sale.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos