जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

जब भी बाज रफ्तार की होती है तो फार्मला वन कारें और फाइटर जेट ही हमारे जेहन में सबसे पहले आते हैं। क्योंकि दुनिया भर में ये अपनी शानदार स्पीड के लिए ही जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप इस बात को मानेंगे कि रफ्तार के मामले में फार्मूला वन कार और फाइटर जेट को भी एक सुपरबाइक ने पछाड़ दिया। शायद आपको यकीन न हो लेकिन ये सच है।

जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

टर्की में हाल ही में टेक्नोफेस्ट इस्तांबुल एरोस्पेश एंड टेक्नोलॉजी फेस्टिवल का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में ड्रैग रेस को भी शामिल किया गया है। जिसमें कावासाकी निंजा एच2आर सुपरबाइक, फार्मूला 1 कार, एक प्राइवेट जेट और F-16 फाइटर जेट के बीच रफ्तार की जंग देखने को मिली। इस रेस को इस्ताम्बुल में बिलकुल नए बने हुए एयरपोर्ट पर अयोजित किया गया था।

जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

आपको बता दें कि, इस ड्रैग रेस में रेड बुल रेसिंग टीम की फार्मूला 1 कार, कावासाकी निंजा एच2आर सुपरबाइक और टर्की एयरफोर्स का F-16 फाइटर जेट जब रेस के लिए रनवे पर उतरें तो देखने वालों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली। सभी इस बात को लेकर हैरत में थें कि भला फाइटर जेट का मुकाबला कार और बाइक कैसे करेंगे। इस रेस में फार्मूला 1 कार को रेड बुल रेसिंग टीम के ड्राइवर जेक डेनिस ने चलाई।

जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

वहीं कावासाकी बाइक को मोटरबाइक रेसर केनन सोफुओग्लू ने ड्राइव किया। इसके अलावा इस रेस में कुछ बेहतरीन कारों को भी शामिल किया गया था जिसमें एस्टन मार्टिन ​वेंटेज, लोटस इवोरा GT430 और टेस्ला मॉडल एस P100DL शामिल थें। इस पूरी रेस को आप वीडियो में भी देख सकते हैं और ये समझ सकते हैं कि आखिर ये रेस इतनी खास क्यों है। इस रेस को अलग अलग रनवे पर किया गया। एक रनवे पर फाइटर जेट और दूसरे पर प्राइवेट जेट ने दौड़ लगाई वहीं तीसरे रनवे पर बाकी कि वाहनों ने दौड़ लगाई।

जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

जब रेस शुरू हुई तो फार्मूला 1 कार और कावासाकी​ निंजा ने बहुत ही शानदार शुरूआत की लेकिन थोड़ी ही देर में कावासाकी सबसे आगे निकल गई और कावासाकी के ड्राइवर ने महज 9.43 सेकेंड में ही फिनिश लाइन तक पहुंच गई। कावासाकी के पहुंचने के लगभग 4 सेकेंड के बाद फार्मूला 1 कार फिनिश लाइन पर पहुंच सकी। वहीं फाइटर जेट तीसरे स्थान पर रहा।

जानिए क्या हुआ जब सुपरबाइक और फाइटर जेट बीच हुई रफ्तार की जंग

बताते चलें कि, कावासाकी निंजा एच2आर सुपरबाइक को पांच बार के सुपरस्पोर्ट वल्र्ड चैंपियन केनन ने चलाई थी। इतना नहीं ये बाइक दुनिया की सबसे तेज रफ्तार प्रोडक्शन बाइक है। कंपनी ने इस बाइक में 998 सीसी की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त सुपरचाज्र्उ दमदार इंजन प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 305 बीएचपी की पॉवर और 165 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। ये बाइक दुनिया भर में अपनी स्पीड के लिए ही जानी जाती है। लेकिन इस रेस के आयोजन से पहले ये कहना मुश्किल था कि ये बाइक फाइटर जेट को भी रनवे पर पछाड़ सकती है।

टेक्नोफेस्ट इस्तांबुल ड्रैग रेस पर ड्राइवस्पार्क के विचार -

ये जो ड्रैग रेस था ये टेक्नोफेस्ट इस्तांबुल का एक हिस्सा था। जिसे टर्की टेक्नोलॉजी टीम ने आयोजित किया था। इस आयोजन में इस्तांबुल मेट्रोपोलिटिशन म्यूंशिपाल्टी ने भी सहयोग किया था। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही था कि दुनिया को दिखाया जा सके कि टर्की में टेक्नोलॉजी की क्या स्थिति है। इसके अलावा इस आयोजन में दुनिया भर से आये हुए मेहमानों ने हिस्सा लिया। कई दिग्गज कंपनियों ने अपनी आधुनिक तकनीकी और प्रोडक्ट को यहां पर प्रदर्शित किया। वहीं इस आयोजन में हुए इस ड्रैग रेस ने सबका दिल ​जीता लिया।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Turkey recently celebrated their Teknofest Istanbul Aerospace and Technology Festival. The festivities had a large number of visitors witnessing various events. One such event was the drag race, held at the newly opened airport in the city of Istanbul, Turkey.
Story first published: Wednesday, September 26, 2018, 9:30 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X