मुंबई की सड़के पैदल यात्रियों के लिए तो दिल्ली की सड़कें गुणवत्ता में हैं सबसे आगे

Written By: Deepakkumar

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने सड़क सुरक्षा सूचकांक जारी किया है। इसमें भारत की राजधानी दिल्ली और मुंबई सहित आठ शहरों शामिल हैं। यह सड़क सुरक्षा सूचकांक कई श्रेणियों में नागरिक के विचारों और जमीनी स्तर के सर्वेक्षणों द्वारा एकत्र किया गया है। जहां पाया गया कि सड़क सुरक्षा, रखरखाव और बुनियादी ढांचे जैसे कई मापदंडों पर सड़क सुरक्षा के मामलों को पूरे भारत के शहरों में दरकिनार किया गया है।

हालांकि इसमें सबसे सुरक्षित सड़के बंगलुरू की हैं तो राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों की गुणवत्ता सर्वोत्तम कनेक्टिविटी और ढांचे वाली है। मुंबई की सड़के पैदल यात्रियों, मोटर कानूनों और यातायात नियंत्रणों के लिए शीर्ष स्थान पर हैं। तो कोलकाता की सड़के अच्छी रोड रोशनी और रखरखाव के लिए सही हैं। जबकि दूसरी ओर चेन्नई की सड़कें सबसे अच्छी आपातकालीन सेवाओं के लिए सही हैं तो साफ-सफाई के मामले में अहमदाबाद की सड़के सबसे अच्छी हैं।

इस बारे में मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक मार्केटिंग एंड सेल्स के कार्यकारी निदेशक आरएस कल्सी ने कहना है कि रोड सेफ्टी राष्ट्रीय महत्व का मामला बनता जा रहा है। ऑटोमोबाइल उद्योग में एक नेता के रूप में, मारुति सुजुकी हमारे विभिन्न ड्राइविंग के जरिए लोगों के बीच सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें पैदा करने पर काम कर रही है।

उन्होंने आगे कहा कि शहरवार सड़क सुरक्षा सूचकांक की इस पहल से और भी सुरक्षित सड़कों के लिए हमारे मिशन को मजबूत किया जा रहा है। हम आशावादी हैं कि शेयरधारकों को सड़क सुरक्षा परिदृश्य में सुधार के लिए व्यवस्थित तरीके से पहचान और काम करने के लिए सूचक एक संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करेगा।

यह सर्वेक्षण भारत रोड सेफ्फ़ी मिशन (आईआरएसएम) का एक हिस्सा है, जो टाइम्स नाउ टीवी के सहयोग से मारुति सुजुकी की एक राष्ट्रव्यापी ड्राइव है। रिपोर्ट का उद्देश्य पैरामीटर सेट करना है जो सर्वेक्षण में शामिल शहरों में सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए सरकारी संस्थानों, कॉरपोरेट्स और एनजीओ के लिए दिशानिर्देश बन सकता है।

इस बाइक से भी आप हो रबरू।

Read more on #off beat
English summary
India's largest carmaker Maruti Suzuki India released a road safety index, covering eight cities including Delhi and Mumbai.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos