किसान ने बनाया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, केवल 10 रुपए के खर्च में एक घंटे दौड़ेगा खेत में

डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं। जिससे खेती में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर को चलाने का खर्च बढ़ रहा है और किसानों की कमाई घट रही है।

इसी को देखते हुए गुजरात के किसान इंजीनियर निकुंज कोराट और उनके भाइयों ने एक मिनी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, मारुत ई-ट्रैक्ट 3.0 तैयार किया है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

आम तौर पर ट्रैक्टर ऑटोमोबाइल कंपनियों तैयार करती हैं। लेकिन इन किसान इंजीनियर ने इस कारनामें के साथ सबको हैरान कर दिया है।

निकुंज ने मीडिया को बताते हुए कहा कि मारुत इलेक्ट्रिक-ट्रैक्ट 3.0 एक बार चार्ज करने पर 6 से 8 घंटे ड्यूटी रेंज देता है। निकुंज के मुताबिक इसे 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। यह मिनी ट्रैक्टर मात्र 10 रुपए के खर्च में एक घंटे तक खेत में काम कर सकता है।

गुजरात के किसान इंजीनियर निकुंज कोराट और उसके भाइयों ने इस ट्रैक्टर को बनाने के लिए करीब एक करोड़ रुपए का निवेश कर चुके हैं। यह इलेक्ट्रिक मिनी ट्रैक्टर हाल ही में आईसीएटी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी) से सर्टिफाइड भी हो चुका है।

कितनी है कीमत

ट्रैक्टर की कीमत करीब 5.5 लाख रुपए रखी गई है। अब युवा इंजीनियर की टीम को अपने इस स्मॉल इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफेक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME) से सब्सिडी की मांग की है जिससे इस ट्रैक्टर को किसानों को कम कीमत पर बेचा जा सके।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

कैसे आया आइडिया

देश में चार साल पहले इलेक्ट्रिक रिक्शा का चलन बढ़ा था। जिसे देखकर निकुंज को इलेक्ट्रिक मिनी ट्रैक्टर बनाने का सोचा। निकुंज के मीडिया को बताया कि देश में किसानों के पास खेती-किसानी वाली जमीन कम हो रही है। खेती की जोताई कम होने से किसान ज्यादा पावर वाले ट्रैक्टर खरीदने का जोखिम नहीं उठा रहे हैं।

इंजन

इस ट्रैक्टर में 3 किलोवाट की मोटर दी गई है। वहीं पीटीओ कैपेसिटी 7.5 किलोवाट है। 4+4 फॉरवर्ड और रिवर्स गियर के साथ इस ट्रैक्टर में मैकेनिकल स्टीयरिंग दी गई है। मजबूत पकड़ के लिए ड्राई ब्रेक भी दिया गया है।

मारुत ई-ट्रैक्ट 3.0 मिनी ट्रैक्टर में स्लाइडिंग मेश टाइप का ट्रांसमिशन दिया गया है जो सिंगल फ्रिक्शन क्लच के साथ आता है। इस ट्रैक्टर की मैक्सिमम स्पीड 16 किलोमीटर/घंटा है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Marut e tract 3 0 farmer engineer developed electric tractor
Story first published: Monday, November 28, 2022, 14:25 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X