आरटीओ में बिना टेस्ट दिए बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस! बस आपको करना होगा ये काम

वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत जरूरी होता है। ऐसे में यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप इसे बनावाने की योजना बना रहे हैं तो हम आज इसी के बारे में बता रहे हैं।

इससे आप अपने स्थानीय आरटीओ में बार-बार जाने और लंबी-लंबी लाइनों की वजह से समय खराब होने वाले समय से बच पाएंगे तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस

जैसा कि आपको पता ही है कि यह डिजिटल इंडिया का जमाना है। इसमें सरकार भी चढ़बढ़ कर हिस्सा ले रही है। ऐसे में MoRTH ने इस तरह की परेशानी से बचने के लिए एक नियम लेकर आई है।

इस नए नियम के अनुसार, आम जनता को ड्राइविंग स्कूल पास करने और फिर आरटीओ में अतिरिक्त परीक्षाओं में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है। फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट की पूरी प्रक्रिया ट्रेनिंग सेंटर में ही पूरी की जा सकती है।

इसके लिए आप सबसे पहले अपने इलाके के सरकारी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग स्कूलों के बारे में पता लगाकर शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। एक बार जब आप ड्राइविंग प्रोग्राम में नामांकित हो जाते हैं और अपनी परीक्षा पास कर लेते हैं, तो ड्राइविंग स्कूल आपको पासिंग सर्टिफिकेट दे देता है।

ड्राइविंग कार्यक्रम में 8 घंटे का थ्योरी ट्रेनिंग भी होगी। सर्टिफिकेट जारी होने पर आपको उसमें आपके सड़क शिष्टाचार, यातायात नियमों का ज्ञान, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के दौरान चलाए गए कुल किलोमीटर जैसी कुछ डिटेल्स शामिल होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस

एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो परमिट के कागजात के साथ ड्राइविंग सर्टिफिकेट आपके स्थानीय आरटीओ को जमा करना होगा, जो आपको बिना किसी परीक्षण के ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगा।
यह सुव्यवस्थित प्रक्रिया स्थानीय आरटीओ में फुटफॉल को कम करेगी और कार्यालयों से दबाव कम करेगी। यह आरटीओ में लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने और कई टेस्ट में शामिल होने की जरूरत को भी दूर करता है।

Most Read Articles

Hindi
Read more on #टिप्स #tips
English summary
Make driving license without going to rto know steps
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X