Mahindra XUV700 के मालिक ने गलती से पेट्रोल की जगह भरा लिया डीजल, जानें ऐसे में क्या करें

फेसबुक पर मिश्रा रंजन आरएन ने 17 जनवरी 2023 की एक घटना शेयर की है। वे अपने परिवार के साथ बालासोर से जा रहा था। कार में 7 लोग और 1 बच्चा था। रात करीब साढ़े नौ बजे कार भद्रक पहुंची। भद्रक में, उन्होंने पेट्रोल भरने के लिए कार को एक पेट्रोल पंप ले गए।

Mahindra XUV700

पर पेट्रोल पंप पर मौजूद अटेंडेंट ने गलती से उनकी एसयूवी के फ्यूल टैंक में पेट्रोल की जगह डीजल भर दिया। यह अच्छा रहा कि मालिक ने इसे देखा और कार नहीं चलाई। उसने कार रोकी और फिर सहायता के लिए सर्विस सेंटर से संपर्क किया।

जब उन्होंने सेंटर के प्रमुख से बात की, तो उन्होंने मालिक से आरएसए या रोडसाइड असिस्टेंस के लिए ऑनलाइन टिकट लेने के लिए कहा, उन्हें टीम से प्रतिक्रिया मिली और 90 मिनट के भीतर उन्होंने इस आपात स्थिति के लिए अधिकतम मदद की।

टीम ने XUV700 के मालिक से संपर्क किया और उन्होंने उसे और उसके परिवार को छोड़ने की सुविधा भी दी जो सड़क पर फंसे हुए थे। XUV700 के मालिक इस फीडबैक से बहुत खुश थे और उन्होंने महिंद्रा की पूरी टीम को धन्यवाद भी दिया।

गलत फ्यूल भरने पर क्या करें

यह एक सामान्य गलती है जो हम में से कई लोग करते हैं। यदि आपके पास कुछ ऐसी घटना होती है तो सबसे पहले इग्निशन को बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने के बाद सर्विस सेंटर से संपर्क करें और उन्हें समस्या के बारे में बताएं। यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो किसी स्थानीय मैकेनिक से संपर्क करें। सिस्टम में गलत ईंधन मिलने से बचने के लिए इंजन से मुख्य ईंधन लाइन को डिस्कनेक्ट करें।

अब आपको फिलर कैप के माध्यम से यदि संभव हो तो एक नली का उपयोग करके ईंधन टैंक तक पहुंचना होगा। एक बार जब आप फिलर कैप पर पहुंच जाते हैं, तो जितना संभव हो उतना ईंधन निकालने की कोशिश करें। मुख्य ईंधन लाइन के माध्यम से जो कुछ बचा है उसे निकाल दें। एक बार जब आप ईंधन को निकाल दें, तो ईंधन पंप को चालू करने के लिए की इग्निशन को चालू करें।

इससे लाइन से बचा हुआ सारा ईंधन निकल जाएगा। इसके बाद 2 लीटर सही ईंधन भरें और इंजन को पूरी तरह से साफ करने के लिए क्रैंक करें। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ईंधन लाइनों को कनेक्ट करें और डीजल इंजन में इंजेक्टरों को साफ करने के लिए एडिटिव्स जोड़ना याद रखें।

आपको फ्यूल फिल्टर बदलना होगा और स्पार्क प्लग को भी साफ करना होगा। डीजल कार के मामले में, फिल्टर के तल पर ड्रेन प्लग खोलें और फिल्टर में बचे हुए ईंधन को बाहर निकाल दें।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mahindra xuv700 owner filled diesel instead of petrol accidently
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X