#IPLturns10: IPL टीम और उनके मालिकों की शानदार व लक्जरी कारें

Written By:

आईपीएल 10 का आगाज हो चुका है और उनकी टीम व खिलाड़ी लगातार चर्चे के केन्द्र में हैं। यहां जब भी 'आईपीएल' की चर्चा होगी तब कार की चर्चा होना जायज है। आपको जानकर हैरानी होगी कि केवल आईपीएल खिलाड़ी ही नहीं बल्कि उनकी टीम के मालिकों के पास भी शानदार और लक्जरी कारें हैं जो इन दिनों सुर्खियां बटोर रही हैं।

इसलिए आज हम आपके लिए आईपीएल टीम के मालिक और उनकी लक्जरी कारों की एक पूरी सूची लेकर आए हैं। जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं---

किंग्स इलेवन पंजाब

टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन बॉलीवुड स्टार प्रीटी जिंटा हैं और उन्होंने यह टीम 76 मिलियन डॉलर में खरीदी है। प्रीति ने कई बॉलीवुड फिल्मे की है और वो लेक्सस एलएक्स 470 कार को ड्राइव करती है।

हालांकि अब ताजी खबर यह है कि प्रीति ने लेक्सस एलएक्स 470 खरीदी है। आपको बता दें कि लेक्सस एलएक्स 470 एक पूर्ण आकार की एसयूवी है। यह कार यथा नाम तथा गुण को साकार करती है।

यहां 'एलएक्स' का अर्थ 'लक्जरी क्रॉसओवर' है। गौर हो कि एलएक्स 470 का उत्दान 1995 से प्रारंभ है और यह दुनिया के कुछ ही टोयोटा लैंड क्रूजर के रूप में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

2008 में स्थापित कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान हैं। उन्होंने इस टीम को $ 75.09 मिलियन में खरीदा था। यह टीम तीन सालों के संघर्ष के बाद साल 2012 में टूर्नामेंट का खिताब जीतने में कामयाब हो पाई।

आपको बता दें कि 'किंग खान' कारों की सूची में यूं तो कई बेशकीमती कारें हैं। लेकिन उकी पसंद में सबसे उपर बुगाटी वेरॉन है। वेरॉन में 8.0-लीटर W16 इंजन लगा है जो कार को 1000bhp की ताकत प्रदान करने में सक्षम है।

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की कार कलेक्शन में सबसे खास कारों में से एक नाम बीएमडब्ल्यू की आई 8 भी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हाइब्रिड स्पोर्टकार भारत के कुछ ही लोगों के पास है।

इस कार की कीमत 3.3 करोड़ रुपए है। इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का ट्वीन टर्बोचार्ज्‍ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 231 हार्स पॉवर की शक्ति प्रदान करता है।

ये कार महज 4.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरती है। BMW i8 प्लग-इन-हाइब्रिड कार है जो बैटरी और पेट्रोल से चलती है।

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को BMW i8 से मुंबई की सड़को पर फर्राटा भरते हुए कई बार देखा गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरुख खान के ऑटोमोबाइल कलेक्शन केवल फैंसी स्पोर्ट्स कारों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उनके पास डीसी डिजाइन की एक लक्जरी बस भी शामिल है।

इस बस के लिए किंग खान ने तीन करोड़ रूपए खर्च किए।

शाहरूख के पास मित्‍सुबीशी की शानदार एसयूवी पजेरो है। मित्‍सुबिशी पेजेरो में 2.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है जो कि वाहन को 175 बीएचपी की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा इस एसयूवी का बेहतरी आधुनिक फीचर्स और आकर्षक मशक्‍यूलर लुक इसे और भी शानदार बना देता है।

मुंबई इंडियंस

टीम मुंबई इंडियंस को आप दो कारणों से जान सकते हैं। पहला यह कि इस टीम सचिन तेंदुलकर हिस्सा थे और दूसरी बात की इस टीम के मालिक अंबानी है। आपको बता दें कि इस टीम को अंबानी ने 111.9 मिलियन डॉलर में खरीदा था। यह टीम आईपीएल की सबसे महंगी टीम के लिए भी जानी जाती है।

यूं तो टीम के मालिक अंबानी के पास कई कारों का संग्रह है, लेकिन उनकी जिस कार पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है कि वह है मर्सिडीज-मेबैक S600 गार्ड। आपको बता दें कि बैलिस्टिक सुरक्षा से लैस यह सबसे अच्छी कारों में से एक मानी जाती है। S600 गार्ड एक 6.0-लीटर वी 12 इंजन द्वारा संचालित कार है जो 530bhp और 830Nm टार्क का उत्पादन करती है।

मुकेश अंबानी अपने फुर्सत के लम्‍हों में मेबैक 62 लग्‍जरी सिडान कार से फर्राटा भरना पसंद करतें हैं। मेबैक 62 का इंजन 5513 सीसी का है और इसकी अधिकतम गति 250 किमी प्रति घंटा है।

गुजरात लायंस

गुजरात लायंस भी पूणे की तरह आईपीएल की एक नई टीम है, जिसने 2016 में पहला सीजन खेला था। इस टीम के मालिक भारत के सबसे युवा उद्यमियों में से एक केशव बंसल हैं।

केशव इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे कम उम्र के आईपीएल टीम के मालिक हैं और उन्हें भी अन्य मालिकों की तरह कारें बहुत पसंद हैं।

केशव के पास भी फेरारी, पोर्श जैसी कई लक्जरी कारें हैं लेकिन सुत्रों का दावा है कि वे एक बुगाटी के भी मालिक है। 26 वर्षीय केशव एक स्मार्टफोन निर्माण कंपनी इंटेक्स टेक्नोलॉजी के निदेशक भी हैं।

दिल्ली डेयरडेविल्स

टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की स्थापना 2008 में की गई थी और जीएमआर समूह के संस्थापक जीएम राव ने इस टीम को 84 लाख डॉलर में खरीदा था। 66 वर्षीय मालिक एक अरबपति उद्योगपति और एक वैश्विक बुनियादी इन्फ्रास्टक्चर डेवलपर है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इतने हाई प्रोफाईल आदमी होने के बाद उनके पास टोयोटा कैमरी कार हैं।

आपको बता दें कि टोयोटा कैमरी दुनिया भर में अब भी कम्पनी द्वारा लगातार बेचा जा रहा है। इस कार में 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की सुविधा है, जो कि 202 बीएचपी और 213 एनएम टार्क का उत्पादन करती है। आप यहां मान सकते हैं हाई फाई प्रोफाईल रखने के बाद भी यह कार कम प्रोफ़ाइल रखने का एक शानदार तरीका बन गया है, जिसे जीएम राव फॉलो करते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दूसरी सबसे महंगी आईपीएल टीम है। जिसकी कीमत 111.6 मिलियन डॉलर है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर या आरसीबी लीकर किंग विजय माल्या की टीम है। जो कि इन दिनों अपने कर्जे को लेकर सुर्खियों के केन्द्र में हैं।

यूं तो विजय माल्या के पास कई कारें हैं, जिनमें एक से बढ़कर एक क्लासिक्स ऑफ रेस कारें हैं। माल्या के पास सबसे दिलचस्प कारों में फेरारी 275 जीटीबी, ट्रांसएक्सले भी है। यह कार पहली फेरारी है और ऑल टाइम हिट मानी जाती है। 3.3 लीटर वी 12 इंजन के साथ 275 जीटीबी 280बीएचपी पॉवर को प्रोड्यूज करती है।

विजय माल्‍या मेबैक 62 सिडान कार में फर्राटा भरना पसंद करतें हैं। विजय माल्‍या का कार कलेक्‍शन बहुत ही बड़ा है। माल्‍या कार कलेक्‍शन देखने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

Vijay Mallya Car Collection

माल्या के गैरेज में एक और रेयर कार 1966 फेरारी 365 कैलिफोर्निया स्पाइडर उपलब्ध है, जिसका केवल 14 मॉडल तैयार किया गया था। इन 14 मॉडल में से एक यह कार माल्या के पास है। 4.4 लीटर वी 12 इंजन के साथ कैलिफोर्निया स्पाइडर ऐसी पहली कार है जो पहली बार 1966 में जिनेवा मोटर शो के दौरान पेश हुई थी।

इसके अलावा माल्या स्पोर्ट्स कार कलेक्शन में से एक और कार f5000 है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कार 1968 से 1982 के बीच निकलती थीं। '5000' इसके 5.0 लीटर इंजन की क्षमता को सूचित करता था। यह क्षमता उस वक्त अनुमानित थी। इस कार का वी8 इंजन 500 बीएचपी की पॉवर प्रोड्यूज करता था।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद, एक फेमस मीडिया ब्रैंड सन ग्रुप के अध्यक्ष कलानिधि मारन की टीम है। मारन टीवी चैनलों, समाचार पत्रों, साप्ताहिक पेपर, रेडियो स्टेशनों, डीटीएच सेवाओं, और इन सब के अलावा एक फिल्म के प्रोडक्शन हाउस के मालिक भी है।

कलानिधि मारन को अपने क्लासिक कार संग्रह के लिए भी जाना जाता है, और उनकी पसंदीदा कारों में पीले कलर की एक लेम्बोर्गिनी मुर्सिएलागो है। मुर्सिएलागो 2001 से 2010 तक उत्पादन में थी। यह कार लेम्बोर्गिनी के फ्लैगशिप मॉडल में से एक थी।

राइजिंग पुणे

सुपरग्रैट राइजिंग पुणे आईपीएल की एक नई टीम है और इसका स्वामित्व संजीव गोयंका ग्रुप के पास है। इस ग्रुप और टीम दोनों का नेतृत्व खुद संजीव गोयंका करते हैं। यह टीम पुणे से एकदम अलग है और इसने अपना पहला मैच साल 2016 खेला था।

संजीव गोयनका के avid sports buff और कोलकाता में एटलेटिको डी कोलकाता फ्रैंचाइजी और लक्जरी मॉल के मालिक भी हैं।

English summary
When 'IPL' and 'Cars' are usually put together, one will connect to the cars owned by IPL players. Players own fancy cars, yes, but so do the IPL team owners. Here's a quick fact sheet about IPL team owners and what they drive.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos