भारत के इस सबसे लंबे ट्रक को चलाते हैं दो ड्राइवर, 250 फीट है लंबाई

सड़क पर एक ऐसा ट्रक देखने को मिला है जिसे चलाने के लिए 2 ड्राइवर की जरूरत पड़ती है। यह ट्रक 250 फीट लंबा है। जिस पर पवन चक्की के ब्लेड लदी हुईं हैं।

आपने देश के कई हिस्सों में बड़ी-बड़ी पवन चक्कियां खेतों में लगी देखी होंगी। लेकिन आप और हम आमतौर पर यह नहीं समझ पाते हैं कि वे कितनी बड़ी हैं।

यह ट्रक 250 फीट लंबा है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप सेटअप से लगभग हमेशा बहुत दूर रहते हैं। जब आप उन्हें सड़क पर करीब से देखते हैं, तभी आप उन चीजों के विशाल आकार को समझ पाते हैं।

वीडियो को यूट्यूब पर ट्रांसपोर्ट लाइव ने अपलोड किया है। जिसमें एक रिपोर्टर हाईवे के किनारे खड़े एक लंबे ट्रक को कैप्चर करता है। परिवहन की जा रही सामग्री के प्रकार और सेटअप को बेहतर ढंग से जानने के लिए ड्राइवर के पास जाता है।

ड्राइवर बताता है कि ट्रक लगभग 78 मीटर या 250 फीट लंबा है। इतना बड़ा होने के कारण ट्रक को चलाने के लिए दो चालकों की जरूरत पड़ती है। एक ड्राइवर ट्रक के केबिन के अंदर सामान्य ड्राइवर की तरह बैठता है, जबकि दूसरा ऑपरेटर ट्रेलर के पिछले सिरे पर बैठा हुआ है।

बाद वाले का काम ट्रक के पिछले एक्सल को चलाना है ताकि ट्रक आराम से मुड़ सके। उनके हाथ में रिमोट कंट्रोल है जिससे वह पीछे के 3 एक्सल को कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा, मारुति ईको के रूप में एक एस्कॉर्ट वाहन है जो ट्रक के साथ चलता है, जो ट्रक का मार्गदर्शन और यात्रा में आने वाली बाधाओं से निपटने में मदद करता है।

ट्रक को लगभग 500 किमी की यात्रा करने में लगभग 7 दिन लगते हैं, जो इसके लंबाई को देखते हुए समझ में आता है। रिपोर्टर ने ड्राइवर और परिचालक को मिलने वाले वेतन के बारे में भी पूछा तो उसमें एक ड्राइवर को 30,000 रुपये, जबकि ऑपरेटर को लगभग 17,000 रुपये का भुगतान किया जाता है।

इन्हें बड़ी सैलरी माना जा सकता है लेकिन इससे जुड़ी चुनौतियों को समझना चाहिए। यह 'हाई-रिस्क हाई-रिवार्ड' का मामला है।

सोर्स- Transport Live यूट्यूब चैनल

Most Read Articles

Hindi
English summary
Indias longest 250 feet truck driven by two drivers
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X