इंडियन रेलवे ने ऑटोमोबाइल्‍स की डिलीवरी के लिए लॉन्‍च की 'ऑटो एक्‍सप्रेस', जानिए इसकी खूबियां

Posted By:

इंडियन रेलवे ने आॅटोमोबाइल्‍स की तेज़़ डिलीवर केे लिए नई ट्रेन ऑटो एक्‍सप्रेस लॉन्‍च की है। यह ट्रेन गुरुग्राम से निडवादा, बेंगलुरू के बीच ऑपरेट होगी। इस ट्रेन का टाइम-टेबल होगा, जिसके हिसाब से यह संचालित होगी। इस समयावली का मकसद आॅटोमोबाइल्‍स को नियत समय पर कंपनियों को पहुंचाना भी है। 

फिलहाल, गुड़गांव से निदवादा के इस रूट के ज़रिए हर महीने तकरीबन 2 हज़ार कारें जाती हैं। लेकिन इस नई ट्रेन के आने के बाद यह बढ़कर 6 हज़ार तक हो सकती हैं। 

इसकी लॉन्चिंग के मौके पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में जनसंख्‍या बढ़ रही है तो उसी अनुपात में कारें भी बढ़ रही हैं। इस लिहाज़ से देखा जाए तो ऑटो सेक्‍टर आमदन का का बेहतरीन स्‍त्रोत हो सकता है। 

यह ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से दौड़ सकती है और मौजूदा 70 घंटों के समय को घटाकर 57 घंटे में तय करेगी। यह एक टाइम सेंसटिव ट्रेन है इसलिए क्‍वॉलिटी सर्विस देने के लिए इसे समय पर ही चलाना रेलवे के सामने चुनौती होगी।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें - 

 

Read more on #indian railway
English summary
Indian Railways has launched the Auto Express for faster transport and delivery of automobiles. The train will operate between Gurgaon and Nidvanda (near Bangalore). This freight train will be in the time-tabled format which will ensure timely delivery of automobiles and in turn helping the automobile industry.
Story first published: Thursday, July 14, 2016, 17:55 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos