दिल्ली में होने जा रहा है देश के पहले Heliport का उद्घाटन, जानिए क्या-क्या है खास?

Written By: Deepakkumar

भारत के विकास में एक और नया आयाम तब लिख लिया जाएगा जब 28 फरवरी को देश के पहले हेलिपोर्ट का उद्घाटन कर दिया जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे कि एयरपोर्ट तो सुना है लेकिन ये हेलिपोर्ट क्या है तो आपको बता दें कि हेलीपोर्ट वह जगह है जहां से हेलिकॉप्टर उड़ान भरेंगे। अब तक यह कार्य इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हुआ करता था। इसके शुरू हो जाने के बाद इस एयरपोर्ट का बोझ कुछ कम हो जाएगा।

आपको बता दें कि कुल 100 करोड़ की लागत से बनाया जाने वाला यह हेलीपोर्ट 25 एकड़ के दायरे में स्थिति है और इस प्रोजक्ट की शुरूआत पवनहंस के हेलिकॉप्टर से की जाएगी। यह हेलिकॉप्टर करीब 150 यात्रियों को अपने साथ ले जाने की क्षमता रखता है।

इस हेलिपोर्ट के चार हैंगरों में कुल 16 हेलिकॉप्टर बाहर बने हेलिपैडों पर पार्क किया जा सकता है और इसके मेंटेनेंस की जिम्मेदारी MRO यूनिट को दी गई है। पिछले साल से ही शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट के काम को पूरा होने के बाद पवनहंस लिमिटेड का कहना है कि इस हेलीपोर्ट का उद्देश्य घरेलू एयरकनेक्टिविटी को प्रमोट करने का है।

यहां से यानि दिल्ली से शिमला, देहरादून, मथुरा, आगरा, मेरठ, हरिद्वार की यात्रा होगी। इसके अलावा यह गुडगांव के मानेसर और बंगलुरू जैसे औद्योगिक हब को भी अपने साथ कनेक्ट करने जा रहा है।

इस बारे में एविएशन के सेक्रेटरी आर एन चौधरी का कहना है कि इस पोर्ट शुरूआत के बाद आईजीआई का बोझ कम होगा। इस वक्त आईजीआई के पास हेलिकॉप्टर मूमेंट को चलाने के लिए जगह नहीं है। इस लिहाज से रोहिणी इसके लिए बेस्ट है और यह इसे इजी भी बना देगा।

सुत्रों के मुताबिक इस हेलीपोर्ट से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में एयर एंबुलेंस की सर्विस, दिल्ली दर्शन और वैष्णो देवी के लिए भी सर्विस शुरू की जा सकती है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते हैं।

Read more on #indias first heliport
English summary
Flying to and from Delhi in a chopper will be a reality from February 28, 2017, when the country's first dedicated heliport will be inaugurated.
Story first published: Monday, February 27, 2017, 12:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos