गौतम अडानी - दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पास है कारों का शानदार कलेक्शन

गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये है और अब सिर्फ टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क से पीछे रहे गये हैं। गौतम अडानी की दौलत आज (16 सिंतबर) को 155.7 बिलियन डॉलर हो गयी है। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पास कारों का भी अच्छा खासा कलेक्शन मौजूद है। इसके साथ ही उनके पास लग्जरी प्राइवेट जेट भी मौजूद है। आइये जानते हैं इनके कारों के बारें में.

1. रोल्स रॉयस घोस्ट

1. रोल्स रॉयस घोस्ट

रोल्स रॉयस घोस्ट अडानी के कलेक्शन की सबसे खास कारों में से एक है और इस वजह से वह इस कार की सवारी सिर्फ खास मौकों पर ही करते है। हालांकि रोल्स रॉयस घोस्ट का यह स्टैण्डर्ड मॉडल नहीं है, अडानी ने अपने पसंद के अनुसार इसे कस्टमाईज करवाया है। रोल्स रॉयस घोस्ट में 6.6-लीटर, ट्विन टर्बो वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 562 बीएचपी का पॉवर व 780 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

इंजन

इंजन

इसमें 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है तथा यह पीछे पहियों में पॉवर भेजता है। यह कार सिर्फ 5 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेता है तथा इसकी अधिकतम गति 250 किमी/घंटा रखी गयी है जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से लिमिटेड रखी गयी है। यह स्पीड किसी को भी चौंका सकती है।

2. फरारी कैलिफोर्निया

2. फरारी कैलिफोर्निया

किसी भी अरबपति के कलेक्शन में फरारी की कार ना हो तो वह अधूरी सी लगती है। अडानी के कार कलेक्शन में फरारी कैलिफोर्निया भी शामिल है। वह इस कार को सिर्फ लंबे राइड का मजा लेने के लिए ले जाते है। फरारी कैलिफोर्निया में 4.3-लीटर वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 453 बीएचपी का पॉवर व 485 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। यह सिर्फ 4 सेकंड में 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेती है तथा 310 किमी/घंटा की टॉप स्पीड छू सकती है।

3. बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज

3. बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज

अडानी के पास ढेर सारे बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज मौजूद है और इस कलेक्शन को देख कर ही लगता है कि वह बीएमडब्ल्यू के दीवानें है। रिपोर्ट के अनुसार उनके पास अधिकतर बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज के टॉप वैरिएंट उपलब्ध है तथा वह कई बार इसमें देखें जा चुके है। बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज सेडान 6.6 लीटर टर्बोचार्ज्ड वी12 इंजन के साथ आता है जो 602 बीएचपी का पॉवर व 800 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

गौतम अडानी - दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पास है कारों का शानदार कलेक्शन

बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज में आईड्राइव 8 इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है। कंपनी जल्द ही इसके नए जनरेशन मॉडल को लाने वाली है, नई 7 सीरीज को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ प्लगइन हाइब्रिड का भी विकल्प दिया जाएगा।

4. ऑडी क्यू7

4. ऑडी क्यू7

जब ऑडी क्यू7 को भारत में लाया गया था तब यह जल्द ही सेलेब्रिटीज की पसंद बन गया था और यह कार अडानी के कलेक्शन में भी शामिल है। इसका उपयोग में शहर में सफर करने के लिए करते है। ऑडी क्यू7 में 3.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 245 बीएचपी का पॉवर व 600 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। यह सिर्फ 7 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेता है।

गौतम अडानी - दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पास है कारों का शानदार कलेक्शन

ऑडी क्यू7 में 3डी सराउंड साउंड सिस्टम, लेदर अपहोल्स्ट्री, फ्रंट पावर सीट, ड्राइवर सीट मेमोरी फंक्शन, चार जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक टेल गेट, क्रूज कंट्रोल, 8 एयरबैग और स्पीड लिमिटर जैसे फीचर्स दिए गये है। ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एसयूवी के अंदर 30 अलग-अलग रंगों में एम्बिएंट लाइटिंग दी गई है।

गौतम अडानी - दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के पास है कारों का शानदार कलेक्शन

यह तो हुई कारों की बात लेकिन अडानी को कारों से ज्यादा प्लेन का शौक है। उनके कलेक्शन में तीन प्राइवेट जेट शामिल है, यह एम्ब्रार लेगेसी 650, बोम्बार्डीयर चैलेंजर 605 व बीचक्राफ्ट 850एक्सपी है। इसके अलावा अडानी के पास तीन हेलिकॉप्टर भी मौजूद है जिसमें से एक ऑगस्टा वेस्टलैंड एडब्ल्यू139 हेलिकॉप्टर है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Gautam adani second richest man in the world car collection details
Story first published: Friday, September 16, 2022, 14:29 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X