राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लाॅन्च किया EV Yatra ऐप, इलेक्ट्रिक वाहन चलाने वालों की करेगा मदद, जानिए कैसे

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत की ईवी योजनाओं को अधिक क्रियाशील बनाने और देश में ई-गतिशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ईवी यात्रा (EV Yatra) पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च किया। यह कार्यक्रम ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) की अध्यक्षता में दिल्ली में हुआ।

क्या है EV Yatra App?

ईवी यात्रा ऐप इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों को अपने निकटतम चार्जिंग स्टेशन जी जानकारी और इन-व्हीकल नेविगेशन की सुविधा प्रदान करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने नजदीकी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन पर आसानी से पहुंच सकते हैं। ईवी यात्रा (EV Yatra) मोबाइल एप्लिकेशन को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) ने तैयार किया है।

EV Yatra App

बुक कर सकते हैं चार्जिंग पॉइंट

ईवी यात्रा ऐप की मदद से आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग पॉइंट की बुकिंग भी कर सकते हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अभी यह ऐप केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में देश में 5,151 चार्जिंग स्टेशन चालू हैं। वहीं देश भर में पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 18 लाख से अधिक है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्य देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे बड़ा बाजार हैं।

बीईई ने चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटरों (सीपीओ) को राष्ट्रीय ऑनलाइन डेटाबेस में सुरक्षित रूप से अपने चार्जिंग विवरण दर्ज करने में सक्षम बनाने के लिए एक वेब-पोर्टल भी विकसित किया है।

ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में देश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए हर साल 14 दिसंबर को ऊर्जा संरक्षण दिवस 2022 मनाया जाता है।

इस अवसर पर केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह, विद्युत एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल और विद्युत मंत्रालय के सचिव आलोक कुमार भी मौजूद थे।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Ev yatra app launched by president draupadi murmu details
Story first published: Thursday, December 15, 2022, 11:05 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X