जल्द पेश होगी उड़ने वाली ये इलेक्ट्रिक कार, आराम से बैठ पाएंगे चार लोग

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) हमेशा ऑटोमोबाइल उद्योग से बहुत कुछ लेकर आता है। इसलिए 2023 सीईएस भी फिर से लोगों को रोमांचिक करने वाला है।

जहां एक ओर फोक्सवैगन नए इलेक्ट्रिक वाहनों से पर्दा उठाने वाली हैं वहीं ऑडी अपनी वर्चुअल रियल्टी वाले एंटरटेनमेंट सिस्टम का प्रदर्शन करेगी।

उड़ने वाली ये इलेक्ट्रिक कार

इसके साथ ही ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन कॉन्सेप्ट भी पेश किए जाएंगे, जो उड़ भी सकते हैं। आस्का (Aska) का दावा है कि उसकी उड़ने वाली कार सड़क पर चलाई भी जा सकती है जबकि इसमें चार लोग बैठ सकते हैं।

ईवीटीओएल (इलेक्ट्रिक टेक-ऑफ और लैंडिंग) वाहन 5-8 जनवरी को होने वाले आगामी सीईएस 2023 सेट में प्रदर्शित किया जाएगा। सिलिकॉन वैली की अस्का वाहन के पूरे साइज के प्रोटोटाइप से पर्दा उठाएगी जो कि एक इलेक्ट्रिक कार और क्वाडकॉप्टर में है।

इस उड़ने वाली कॉन्सेफ्ट कार चार सीटर होगी। इसमें वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (सीटरवीटीओएल ), शॉर्ट टेकऑफ और लैंडिंग (एसटीओएल ), रेंज एक्सटेंडर (लिथियम-आयन बैटरी + इंजन) के साथ पूरी तरह से विकसित इलेक्ट्रिक सिस्टम होगा।

बात इसके रेंज की करें इसमें 400 किमी तक की उड़ान रेंज मिलेगी। जो 240 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उडेगा। ड्राइव मोड में यह 112 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के साथ दौड़ेगा।

CES 2023 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बात करें तो चीन की डेविंसी DC100 का अनावरण करेगी, इसकी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पारंपरिक 1,000cc मोटरसाइकिल वर्ग को टक्कर देने के लिए विकसित की गई है।

यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 200 किमी/घंटा की टॉप स्पीड हो सकती है। वहीं तीन सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। साथ ही, यह 400 किमी से अधिक की रेंज का दावा करता है, जबकि लेवल 3 डीसी फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करके इसकी बैटरी को पूरी तरह से जूस करने में सिर्फ आधा घंटा लगता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Electric four seater flying car unveil at ces 2022
Story first published: Saturday, December 31, 2022, 6:45 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X