सुबह देखा तो मिला टायर पंचर! जानें 8 देशों में 900 कारों की किसने निकाली हवा, वजह है चौकाने वाली

आप सुबह ऑफिस जाने के लिए कार के पास जाते हैं और देखते हैं कि कार का टायर तो पंचर है। यही नहीं आपके आस-पास के लोग भी इस समस्या से परेशान नजर आते हैं।

खबर है कि रात में जब लोग सो रहे थे तब करीबन 900 एसयूवी के टायरों की हवा निकाल दी गई।

टायर पंचर

लोगों ने जब पता किया तो सामने आया कि ये काम पर्यावरण कार्यकर्ता के एक समूह ने किया है। उनसे जब पूंछा गया कि आपने ऐसा क्यों किया तो उन्होंने बताया कि हम दुनिया में वाहन से होने वाले प्रदूषण को रोकना चाहते हैं और ये एसयूवी सबसे ज्यादा कार्बन का उत्सर्जन करती हैं।

इसलिए हमने इनकी टायर की हवा निकाली ताकि इन्हें अगले दिन रोड पर प्रदूषण फैलाने की कोई भी न चला पाए। इस समूह ने रातों-रात यूनाइटेड किंगडम में सबसे ज्यादा 340 एसयूवी के टायरों से हवा निकाली इसके बाद स्विट्जरलैंड (172), जर्मनी (124), फ्रांस (112), स्वीडन (72), संयुक्त राज्य अमेरिका (52) और ऑस्ट्रिया (11) एसयूवी की हवा निकाली।

कार्यकर्ता समूह ने एक बयान में कहा, "पिछली रात (सोमवार, 28 नवंबर की शाम और मंगलवार, 29 नवंबर की सुबह) आठ देशों के नागरिकों ने लगभग 900 प्रदूषणकारी एसयूवी के टायरों की हवा निकाल दी।"

पीपुल मैगजीन के मुताबिक , टायर बुझाने वालों का दावा है कि मार्च से अब तक दुनिया भर के विभिन्न शहरों में वाहनों के शहरी क्षेत्रों से छुटकारा पाने के उनके प्रयास में 10,000 से अधिक एसयूवी की हवा निकल चुकी है।

टायर पंचर

अपनी स्वयं की वेबसाइट पर, "टायर एक्सटिंग्विशर्स" छापामार जलवायु सक्रियता संगठन बताते हैं कि वे एसयूवी के खिलाफ विरोध क्यों कर रहे हैं। समूह का मानना ​​है कि एसयूवी एक जलवायु आपदा है और भारी वायु प्रदूषण का कारण बनती है।

मैरियन वॉकर, टायर एक्सटिंग्विशर्स के प्रवक्ता ने कहा, "हम दिखाना चाहते हैं कि कोई भी, हर जगह, दुनिया के शहरों में भारी कारों के प्रभुत्व को समाप्त करने के लिए इस तरह का काम करके पर्यावरण प्रदूषण में योगदान दे सकता है। हमारा आंदोलन बढ़ता रहेगा, इसे रोका नहीं जा सकता।"

Most Read Articles

Hindi
English summary
Climate activists deflate tyres of 900 suvs
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X