E-Waste Car: ये कार लोहे से नहीं इलेक्ट्राॅनिक कचरे से बनी है, भविष्य की चुनौतियों से लोगों को किया आगाह

E-Waste Car: ऑटो एक्सपो 2023 में जहां एक ओर कई कंपनियों ने अपनी कार और बाइक्स को पेश किया, वहीं दूसरी तरफ कुछ प्रेजेंटर्स ने भविष्य की चुनौतियों की ओर भी लोगों का ध्यान खींचा। ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो के 2023 एडिशन में बेहद अलग कार देखने को मिली। इस कार की सबसे खास बात यह थी कि इसे लोहे से नहीं बल्कि इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई-वेस्ट) से बनाया गया था।

ई-वेस्ट से बनी इस कार को जयपुर स्थित विंटेज कार रीस्टोरर हिमांशु जांगिड़ ने पेश किया था। हिमांशु कार्टिस्ट नाम की कार रीस्टोरिंग कंपनी चलाते हैं। ऑटो एक्सपो में इस कार को पेश करने के लिए वह कई महीनों तैयारी कर रहे थे।

E-Waste Car

ई-वेस्ट और ऑटोमोबाइल स्क्रैप से बनी है कार

हिमांशु ने बताया कि इस कार को खराब इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाले कचरे और ऑटोमोबाइल स्क्रैप से बनाया गया है। इस कचरे में चिप, सर्किट बोर्ड, कीबोर्ड और कई तरह के इलेक्ट्रिक सर्किट शामिल हैं। वहीं, इसमें कबाड़ हो चुकी गाड़ियों से निकाले गए खराब बैरिंग, स्टील वायर, चेन, लेदर स्ट्रैप, और कैनवास का भी इस्तेमाल किया गया है।

एम्बेसडर जैसी दिखती है ये कार

ई-वेस्ट से बनी इस कार को असल में एम्बेसडर के फ्रेम पर तैयार किया गया है। कार के ऊपरी डिजाइन को हटाकर इसमें ई-वेस्ट को लगाया गया है। डिजाइनर ने बताया कि इस कार को फ्रेम पर तैयार करने में उसे दो महीने से भी अधिक का समय लगा। इस कार के अलावा उन्होंने ई-वेस्ट से बनी एक स्कूटर को भी पेश किया।

बता दें कि ऑटो एक्सपो में परंपरागत कार और बाइक्स से हटकर कुछ अलग भी देखने को मिला। इस यूनिक पेशकश में चार तरह के स्कूटर्स भी शामिल थे जिनमें से कुछ को कपड़े से बनाया गया था जबकि कुछ में हीरे-जवाहरात से सजावट की गई थी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Car made from e waste unveiled at auto expo 2023
Story first published: Friday, January 20, 2023, 17:52 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X