महज 724 रुपये में सीखें इलेक्ट्रिक बाइक बनाना, ये कंपनी बताएगी कैसे

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड इस समय तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप अपनी बाइक को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इंटरनेट की मदद से सीख सकते है। क्योंकि इंटरनेट के जमाने में आजकल हर तरह की ट्यूटोरिअल्स तमाम सोशल मीडिया पर उपलब्ध है।

महज 724 रुपये में बनाएं खुद की इलेक्ट्रिक बाइक, ये कंपनी बताएगी कैसे

चाहे वो एजुकेशन का क्षेत्र हो या फिर आम जिंदगी में रोज काम आने वाले छोटी मोटी बातों का आपको इनसे रिलेटेड वीडियो यूट्यूब पर आराम से मिल जाएगा। जिसे देखकर आप कठिन से कठिन काम को आसानी से पूरा कर सकते हैं। लेकिन अगर आपसे कोई कहे की आपको ऑनलाइन इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की वीडियो से बाइक बनानी है। तो जितना आप मुश्किल सोच रहे हैं यह उतना भी मुश्किल नहीं है।

MOST READ: महिला ने जब साड़ी में चलाई वोल्वो बस तो लोगों ने माना लोहा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

महज 724 रुपये में बनाएं खुद की इलेक्ट्रिक बाइक, ये कंपनी बताएगी कैसे

यदि आपको भी तकनीक से जुड़ी हर चीज अपनी ओर आकर्षित करती है या फिर आप इंजीनियरिंग से जुड़ाव या इंजीनियरिंग स्टूडेंट है तो फिर आपके लिए यह खबर बड़े काम की है। असल में यूट्यूब पर जेम्स बिगर नाम के एक यूजर ने वीडियो अपलोड किया है जिसमे एक इलेक्ट्रिक बाइक बनाने के पुरे प्रोसेस को दिखाया गया है। आपको बता दें कि इस तरह के मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स के लिए कम्प्यूटर एडेड डिजाइन (CAD) फाइल्स कि भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।

महज 724 रुपये में बनाएं खुद की इलेक्ट्रिक बाइक, ये कंपनी बताएगी कैसे

ऐसे बनाए इलेक्ट्रिक बाइक -

CAD फाइल्स की मदद से बाइक के निर्माण की पूरी प्रोसेस को आप आसानी से जान कर अपनी बाइक बना सकते हैं, CAD यानी कम्प्यूटर एडेड डिजाइन की मदद से आप बाइक के डिजाइन को आसानी से ड्रा कर उसे असलियत का जामा पहना सकते है। हालांकि, इसके लिए मार्केट में कई बुक्स उपलब्ध है, लेकिन आज के जमाने को देखते हुए CAD और ट्यूटोरियल वीडियो आपके लिए अधिक मददगार साबित होते हैं।

MOST READ: -18 डिग्री के तापमान पर बर्फ की तरह जम गई यह कार, जानें फिर क्या हुआ इसके साथ

महज 724 रुपये में बनाएं खुद की इलेक्ट्रिक बाइक, ये कंपनी बताएगी कैसे

आपको बता दें कि रिन्यूएबल सिस्टम टेक्नोलॉजी नाम की वेबसाइट पर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के लिए आपको CAD फाइल्स उपलब्ध कराई जा रही है, जिसमे एक CAD फाइल के लिए आपको 10 डॉलर यानि कि तकरीबन 724 रूपये आपको भुगतान करना पड़ेगा। आप इसके बाद इन फाइल्स कि मदद से इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की पूरी प्रक्रिया को इस वीडियो में देख सकते हैं।

वीडियो में दी गई है ये जानकारी

वीडियो में बाइक के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो में बनाए गए इस बाइक का कुल वजन 91 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह बाइक सिंगल चार्ज में लगभग 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

महज 724 रुपये में बनाएं खुद की इलेक्ट्रिक बाइक, ये कंपनी बताएगी कैसे

इसमें 72V की क्षमता का ब्रशलेस गियरलेस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। आप वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दी गई जानकारी से इस बाइक को बनाने वाले कंपोनेंट्स को खरीदने के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Image Courtsy: James Biggar

Most Read Articles

Hindi
English summary
Build your own electric bike in just Rs 724 from the cad tutorial details. Read in Hindi.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X