अमेरिका में महंगाई से संकट, वाहन लोन समय पर नहीं चुका रहे ग्राहक, 2023 में हालत होगी और खराब

अमेरिका में वाहन लोन (Vehicle Loan) न चुकाने वाले लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक की नवीनतम तिमाही रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नागरिकों पर 1.52 ट्रिलियन डॉलर का वाहन लोन बकाया है। ऑटो लोन का वर्तमान स्तर लगभग 10 साल पहले की तुलना में लगभग दोगुना है और यह आंकड़ा 2010 के बाद से लगभग हर तिमाही में बढ़ा है।

2022 की तीसरी तिमाही में, क्रेडिट ब्यूरो ट्रांसयूनियन ने अनुमान लगाया था कि कार खरीदने वाले एक उधारकर्ता के पास औसतन बकाया राशि 29,169 डॉलर थी। वाहन लोन अब सभी घरेलू लोन का 9% से अधिक हो गया है। बंधक लोन ($11.67 ट्रिलियन) और एजुकेशन लोन ($1.57 ट्रिलियन) के बाद ऑटो लोन घरेलू लोन की तीसरी सबसे बड़ी श्रेणी बन गई है, दोनों में भी 2011 के बाद से लगातार वृद्धि हुई है।

Auto Loan Crisis In America

समय पर लोन नहीं चुका रहे ग्राहक

ट्रांसयूनियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में समय पर लोन का भुगतान न करने में अमेरिकी आगे होंगे। फिलहाल, 2.1% लोग जिनके पास क्रेडिट कार्ड है, वे अपने भुगतान में पीछे हैं, लेकिन ट्रांसयूनियन ने भविष्यवाणी की है कि यह संख्या 2023 के अंत तक 2.6% तक बढ़ जाएगी।

वाहन लोन में क्यों बढ़ रहा डिफॉल्ट?

वाहन लोन का समय पर भुगतान न कर पाने के पीछे कई कारण बताये गए हैं। इनमें से पहला कोरोना महामारी के बाद 2021 से लगातार बढ़ती महँगाई को भी बताया जा रहा है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था सबसे ऊँची मुद्रास्फीति के दौर से गुजर रही है। ऐसे में बेतहाशा बढ़ रही महंगाई से लोग पैसों की बचत करने में असमर्थ हैं।

इसका प्रभाव लोगों द्वारा लोन का भुगतान करने की अवधि पर पड़ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में पर्सनल लोन डिफॉल्ट के मामले 4.1% से बढ़कर 4.3% हो गए हैं। वहीं वाहन लोन का भुगतान न कर पाने वाले उपभोक्ताओं की तादाद बढ़कर 1.95% हो गई है।

क्रेडिट कार्ड का बढ़ा उपयोग

2022 के दौरान, परिवारों ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के उपयोग और बंधक लोन (Mortgage Loan) में भारी वृद्धि के कारण 15 वर्षों में सबसे तेज गति से कर्ज बढ़ाया। न्यूयॉर्क फेड के अनुसार, कुल क्रेडिट कार्ड बैलेंस सामूहिक रूप से 2021 में इसी अवधि से 15% से अधिक बढ़ गया, जो पिछले 20 वर्षों में सबसे ऊंचाई पर है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Auto loan crisis in america increase in defaulters in 2022 details
Story first published: Thursday, December 29, 2022, 19:19 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X