ऑटो उद्योग को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

Written By:

अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़ों से बढ़ रही चिंता और विपक्ष के हमलों के बीच प्रधानमंत्री ने बुधवार को न सिर्फ पुरज़ोर पैरवी की बल्कि सरकार की आर्थिक नीतियों पर हमला करने वालों को अपने अंदाज़ में जवाब भी दिया। प्रधानमंत्री ने इस साल की पहली तिमाही में 5.7 फीसदी पर लुढ़की विकास दर को थामने और अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने का दावा किया।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

इस दौरान प्रधानमंत्री ने पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि इससे पहले 6 सालों में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5.7 या उससे नीचे आई। कंपनी सेक्रेटरीज़ के कार्यक्रम में पीएम ने आंकड़ों पर सवाल उठाने वालों को तीखा जवाब दिया पीएम ने जीएसटी के मुद्दे पर कहा कि ज़रूरत पड़ी तो वो इसमें बदलाव के लिए भी तैयार है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

इसके अलावा उन्होनें इमानदारों के हितों की हिफाज़त का दावा किया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि नोटबंदी का फैसला लेने की हिम्मत सिर्फ हमारी सरकार ने दिखाई। उन्होंने कहा कि सरकार ने कालेधन के खिलाफ 'स्वच्छता अभियान' चलाया है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को निराशा फैलाने में बड़ा मजा आता है। उन्होंने कहा कि देश के विकास को विपरीत दिशा में ले जाने वाले पैरामीटर कुछ लोगों को पसंद आते थे और अब जबकि ये पैरामीटर सुधरे हैं और देश सही दिशा में आगे बढ़ रहा है, तो ऐसे लोगों को परेशानी हो रही है। ऐसे लोगों का अर्थव्यवस्था में विकास होता नहीं दिख रहा है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश की अर्थव्यवस्था में ईमानदारी का नया दौर शुरू हुआ है। अब काले धन का लेन-देन करने से पहले लोगों को 50 बार सोचना पड़ता आज विदेशी निवेशक भारत में रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार इजाफा हो रहा है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

पिछली सरकार के 6 साल में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5.7 प्रतिशत या उससे नीचे गिरी। देश की अर्थव्यवस्था ने ऐसे क्वार्टर्स भी देखे हैं, जब विकास दर 0.2 प्रतिशत, 1.5 प्रतिशत तक गिरी। बदलती हुई देश की इस अर्थव्यवस्था में अब ईमानदारी को प्रीमियम मिलेगा, ईमानदारों के हितों की सुरक्षा की जाएगी।

ये बात सही है कि पिछले तीन वर्षों में 7.5 प्रतिशत की औसत ग्रोथ हासिल करने के बाद इस वर्ष अप्रैल-जून की तिमाही में GDP ग्रोथ में कमी दर्ज की गई, लेकिन ये बात भी उतनी ही सही है कि सरकार इस ट्रेंड को रिवर्स करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

ऑटो उद्योग को लेकर कही बात

ऑटो उद्योग को लेकर कही बात

पीएम ने अपने भाषण में ऑटो इंडस्ट्री में बढ़ती बिक्री का भी हवाला दिया। देश में जून महीने के बाद पैसेंजर कारों की बिक्री में अगर 12 फीसदी वृद्धि हुई है तो आप उसको क्या कहेंगे। आप क्या कहेंगे जब आपको पता चलेगा कि जून के बाद कॉमर्शियल गाड़ियों की बिक्री में 23 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है, आप क्या कहेंगे जब देश में 2 पहिया वाहनों की बिक्री में 14 फीसदी से ज्यादा वृद्धि हुई है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

और अगर वास्तव में पीएम मोदी के इस दावे को हकीकत की धरालत पर तौला जाए तो ये आकड़े सच साबित होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नवरात्रि अकेले होंडा ने एक दिन में एक लाख यूनिट की बिक्री की। य़ह तो महज एक बनागी भर है। बिक्री की हकीकत को ऑटो बाजार में आराम से देखा जा सकता है।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

पीएम मोदी ने ऑटो उद्योग को लेकर जो बात कही वह शत प्रतिशत सही है। इस बीच ऑटो निर्माताओं के बीच जीएसटी को लेकर तमाम भ्रांतियां थी जो अब बाद में निर्मूल साबित हो रही है। ऑटो उद्योग तेजी के साथ न केवल बिक्री की ओर बढ़ रहा है बल्कि तकनीकी के मामले में भी फलफूल रहा है।

ऑटो उद्योग को लेकर पीएम मोदी ने कही यह महत्वपूर्ण बात

साल 2030 तक सरकार ने पेट्रोल और डीजल लेस गाड़ियों का लक्ष्य रखा है जिसके लिए सब साथ मिलकर कार्य भी कर रहे हैं। उधर कम्पनियों ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वे नोटबंदी के झटके से उबर चुके हैं।

English summary
Prime Minister Narendra Modi's big bid for GST and economy.In this, he also said that auto industry sales increased during this period.They also counted the number of sales of vehicles during this period.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos