एयर फ्रेशनर या परफ्यूम से भी वाहन में हो सकता है विस्फोट, हो जाएं सावधान

Written By:

कम ही लोग जानते हैं कि कार में परफ्यूम लगाने, उसे महकाने या चमकाने की चाहत कई लोगों की मुसीबत का कारण बन सकता है। क्योंकि इसे लेकर निर्माता हमेशा चेतावनी देते ही रहते हैं कि इसे रखें तो खुले में या आग के सम्पर्क में आने से हमेशा बचाकर रखें।

बस यही बात आपको आगे ध्यान में रखकर चलनी है। यह बात इसलिए कही जा रही है कि इसके कारण इंग्लैंड में घटित हुई एक घटना की कुछ चौका देने वाली तस्वीरें आई हैं।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
एयर फ्रेशनर या परफ्यूम से भी वाहन हो सकता है विस्फोट, हो जाएं सावधान

इंग्लैंड के शे्र्सबरी में हेनरी के पब के बाहर हुई यह घटना, इस बात की याद दिलाती है कि एरोसोल से भरा डिब्बे कितना खतरनाक हो सकता है। अगर सावधानी से इसका उपयोग नहीं किया जाए तो यह एक बड़े विस्फोट का कारण बन सकता है और इससे कई लोग गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।

एयर फ्रेशनर या परफ्यूम से भी वाहन हो सकता है विस्फोट, हो जाएं सावधान

हालांकि यह घटना जिस वक्त हुई उस वक्त अपनी कार से थोड़ी दूर पर थे इसलिए मामला थोड़े बहुत जख्म के साथ समाप्त हो गया लेकिन इस विस्फोट के कार की छत फट गई और विंडस्क्रीन कार से करीब 75 फीट दूर बाहर चला गया।

सामने वाली विंडो तो कुछ यबं प्रतीत हो रहा था जैसे किसी बड़े हाथी ने पैर रख दिय़ा हो। घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोट का कारण जब एक हल्की खुली लौ के सम्पर्क में एयर फ्रेशनर आया होगा। यह फ्रेशनर पहले ही वाहन पर छिड़क दिया जाता है।

एयर फ्रेशनर या परफ्यूम से भी वाहन हो सकता है विस्फोट, हो जाएं सावधान

हालांकि, आदमी गाड़ी में आया और दबाव से हवा का फ्रेज़ेन छिड़काव किया। वह तुरंत वायुमंडलीय दबाव बदल सकता है और जब उस व्यक्ति ने एक सिगरेट को जलाने का इस्तेमाल किया। इसके बाद की सारी घटना आपको कार की यह तस्वीरें बता सकती हैं।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

यह निश्चित रूप से एक लापरवाही और चौकाने वाली एक बड़ी घटना है। निर्माताओं द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बाद भी अगर आप इसका अनदेखा करते हैं तो आपको इसके परिणाम भयानक भुगतने पड़ सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ी सावधानी बरतें।

English summary
This particular incident that happened outside the Two Henry's Pub in Shrewsbury, England is a reminder of how dangerous the aerosol filled cans can be, if not used cautiously. A man named Joe, said to be in his early 20's suffered minor burn injuries because of an explosion in his car.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark