Car Tips : कार की फैब्रिक सीट को साफ करने के ये टिप्स ज़रूरी हैं ताकि बनी रहे उनकी क्वॉलिटी

Posted By:

जैसा कि हम जानते हैं कि कार खरीदना उतना मुश्किल नहीं होता जितना कार को मेंटेन करना। नियमित समय पर इंजन की सर्विस के साथ साथ कार की सफाई भी जरूरी होती है। कई लोग कार अपहोल्स्ट्री की सफाई को लेकर परेशान रहते हैं।

कई गाड़ियों में फैब्रिक सीटें लगी होती हैं जिन्हें साफ करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जो आपको कार के फैब्रिक सीटों की सफाई करने के दौरान मददगार साबित हो सकते हैं।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
1. क्लिनिंग प्रोडक्ट को जांच लें

1. क्लिनिंग प्रोडक्ट को जांच लें

सबसे पहले आप अपने क्लिनिंग प्रोडक्ट को जांच लें कि वो कार की सीट के लिए सही है या नहीं। इसके लिए आप स्पॉट टेस्ट कर सकते हैं। अपहोल्स्ट्री के एक छोटे से हिस्से पर क्लिनिंग प्रोडक्ट को लगाएं और ये देख लें कि कहीं वो क्लिनिंग प्रोडक्ट उसे नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा।

2. वैक्युम क्लीनर से साफ करें

2. वैक्युम क्लीनर से साफ करें

कार के अंदरूनी हिस्से में जमी धूल को साफ करना बेहद ज़रूरी है। वैक्युम कलीनर की मदद से कार की सीट और दूसरे हिस्सों में जमी धूल को पूरी तरह साफ कर लें।

3. क्लिनिंग लिक्विड को तैयार करें

3. क्लिनिंग लिक्विड को तैयार करें

एक बाल्टी में ठंडा पानी और एक बाल्टी में गर्म पानी लें। गर्म पानी वाली बाल्टी में कोई भी डिटर्जेंट मिलाएं। अगर आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप बाज़ार में मौजूद कोई भी क्लिनिंग प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

4. सफाई शुरू करें

4. सफाई शुरू करें

डिटर्जेंट मिले गर्म पानी से स्पंज की मदद से सीटों की सफाई शुरू करें। लेकिन ध्यान रखें की सीट पानी की वजह से पूरी तरह ना भीगे, क्योंकि सीटों को सूखने में काफी वक्त लग जाता है।

5. ठंडे पानी से धोएं

5. ठंडे पानी से धोएं

डिटर्जेंट वाले पानी से साफ करने के बाद ठंडे पानी से सीटों पर लगी डिटर्जेंट को साफ करें। साथ ही ठंडे पानी की मदद से गंदगी तो पूरी तरह साफ करें। इस प्रक्रिया को तब तक करते रहें जब तक सीट पूरी तरह साफ ना हो जाए।

Read more on #tips
English summary
Best Car seat washing tips so that you can keep your car neat and clean in a better way.
Story first published: Wednesday, June 22, 2016, 16:25 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark