कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

Written By: Abhishek

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर हमारा कंट्रोल नहीं होता है, पर कुछ आसान तरीके अपनाकर हम अपने कार की माइलेज बढ़ा सकते हैं, और पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से हमारे जेब पर पड़ने वाले खर्च को कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान और जरुरी उपाय।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

कार की रेगुलर सर्विसिंग

कार की माइलेज बढ़ाने के लिए यह सबसे जरुरी है कि आपके कार का इंजन, क्लच , गियर इत्यादि पार्ट्स अच्छे से काम करें और हमेशा मेंटेन रहें। कार को नियमित तौर पर सर्विसिंग कराने से पुरे कार कि ओइलिंग, ग्रीसिंग, लुब्रिकेटिंग, फीटिंग और साफ़-सफाई हो जाती है जिससे आपकी कार स्मूथ चलती है। सर्विसिंग कराने में इस बात का ध्यान जरुर रखें कि सर्विसिंग किसी अच्छी जगह से करायें और अपनी गाड़ी किसी अच्छे मैकेनिक के हाथों ही सौंपे।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

टायर के एयर प्रेशर को मेंटेन रखें

कार में टायर प्रेशर को हमेशा मैन्युफैक्चरर के गाइड के अनुसार ही रखें, ना ही कम और ना ही ज्यादा। टायर में कम हवा होने से आपके कार को मूव करने के लिए कार के इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता और यदि कार के टायर में हवा ज्यादा है तो आपकी गाडी ज्यादा उछलेगी, जो कई बार एक्सीडेंट का कारण भी बनते हैं। सुरक्षा और माइलेज दोनों की दृष्टि से टायर के एयर प्रेशर को मेंटेन रखना बहुत जरुरी है, इसलिए टायर के एयर प्रेशर को नियमित रूप से चेक कराते रहे।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

जरुरत ना होने पर कार के एयर कंडीशनर को बंद कर दें

ज्यादा एयर कंडीशनर का इस्तेमाल मतलब ज्यादा इंधन कि खपत. इसलिए जरुरत न होने पर पर आप गाड़ी के एयर कंडीशनर को बंद कर दें. सुबह के समय या जब भी मौसम ठंडा हो तो कोशिश करें कि एयर कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें या कम करें। इससे आपके कार कि माइलेज पर काफी असर पड़ेगा।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

कार के इंजन कि क्षमता से ज्यादा स्पीड में ड्राइविंग ना करें

यदि आप कार को उसके इंजन कि क्षमता से ज्यादा स्पीड में चलाते हैं तो इंजन पर अधिक प्रेशर पड़ता है। गियर बॉक्स का इस्तेमाल कम करें और गियर धीरे-धीरे बदलें। कोशिश करें कि कार को एक ही स्पीड पर चलायें।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

सिग्नल पर कार का इंजन बंद कर दें

यदि आप किसी ट्रैफिक जाम में फंसे हैं या या कोई लंबा सिग्नल हो तो कार कि इंजन बंद कर दें. इससे आपके इंधन कि बचत भी होगी और गाड़ी से होने वाला ध्वनि और वायु प्रदूषण भी कम होगा।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

कम ट्रैफिक वाले रास्तों का करें इस्तेमाल

कार लेकर बाहर निकलने से पहले पता कर लें कि किन रास्तों पर ट्रैफिक कम होता है, इससे आपका सफ़र आसान होगा। आप गाड़ी में लगे जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं जिस पर आप ट्रैफिक कि जानकारी पा सकते हैं। साथ ही आप जीपीएस लोकेशन का इस्तेमाल कर छोटा रास्ता भी चुन सकते हैं।

कार की माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान उपाय

सही स्थान और समय पर इंधन भराएँ

आप अपने मित्रों या जानने वालों से पता कर सकते हैं कि किस पेट्रोल पम्प पर बढ़िया और सही मात्रा में इंधन मिलता है। कई पेट्रोल पम्प पर मिलावटी और मीटर में दिखाए जा रहे मात्रा से कम पेट्रोल/डीज़ल इंजन में जाता है. कोशिश करें कि रात या सुबह के समय पेट्रोल भराएँ, क्योंकि रात के समय पेट्रोल/डीज़ल गाढ़ा होता है। इंजन का आयल चेंज कराते समय भी यह ध्यान रखें कि हमेशा ओरिजिनल इंजन आयल ही डलवाएं।

English summary
Tips to increase car mileage

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark